अफगानिस्तान ने करिश्माई जीत ने रचा इतिहास, 8 सालों में बांग्लादेश को सीरीज हराने वाली पहली टीम बनी

Date:

Share post:

बांग्लादेश को अफगानिस्तान ने दूसरे वनडे में 142 रनों से धूल चटाकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त हासिल कर ली। पहले खेलते हुए अफगानिस्तान ने 9 विकेट पर 331 रन बनाये। जवाब में बांग्लादेश 189 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस तरह अफगानिस्तान ने सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। पहली बार अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश से वनडे सीरीज जीती है।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान के शानदार शतकों के मदत से अफगानिस्तान ने 331 रन बनाए। गुरबाज को इब्राहिम जदरान का भी भरपूर साथ मिला और दोनों ने पहले विकेट के लिए मिलकर 36.1 ओवर में 256 रन की साझेदारी जमाई। वनडे क्रिकेट के इतिहास में अफगानिस्तान की ओर से हुई यह किसी भी विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी है। गुरबाज और जदरान ने 13 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। जदरान ने 119 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और एक सिक्स की मदद से 100 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश के किसी भी बल्लेबाज ने मैदान मे डटकर बल्लेबाजी नहीं की और आउट होते रहे। विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने कुछ देर बल्लेबाजी की उन्होंने 69 रन कि पारी खेली और किसी भी बल्लेबाज ने अर्धशतक नहीं जड़ा । अफगानिस्तान के गेंदबाज मुजीब उर रहमान और फजलहक फारूकी की घातक गेंदबाजी देखने को मिली दोनों ने 3-3 विकेट अपने नाम किए । और इन्ही गेंदबाजों के बदौलत अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को दूसरे वनडे में 142 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही अफगानिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर सीरीज अपने नाम कर ली। पहली बार अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज जीती है।

सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में भी अफगानिस्तान का बोलबाला रहा था और टीम ने बारिश से प्रभावित मुकाबले में बांग्लादेश को 17 रन से हराया था। पहले एकदिवसीय मैच में बांग्लादेश के बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा था और टीम 169 रन ही बना सकी थी। हालांकि, एकमात्र टेस्ट मैच में मेजबान टीम अफगानिस्तान पर भारी पड़ी थी और रिकॉर्ड 546 रन से जीत दर्ज की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...