अब क्रिकेट में भी दिखेगा रेड कार्ड..यह खिलाड़ी बना पहला शिकार

Date:

Share post:

क्रिकेट के मैदान पर पहली बार रेड कार्ड का इस्तेमाल हुआ है। यह अनोखा कारनामा वेस्टइंडीज की धरती पर खेले जा रहे कैरेबियन प्रीमियर लीग में देखने को मिला। फुटबॉल से आए इस नए नियम के पहले शिकार बनी ट्रिबैंगो नाइट राइडर्स की टीम।

दरअसल,कैरेबियन प्रीमियर लीग 2023 में इस नए नियम की शुरुआत हुई है। स्लो ओवर रेट पर लगाम लगाने के लिए इस नियम को लागू किया गया है। ट्रिबैंगो नाइट राइडर्स और सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रीऑट्स के बीच खेले गए मुकाबले में पहली बार क्रिकेट की फील्ड पर रेड कार्ड का इस्तेमाल किया गया। नाइट राइडर्स की टीम तय समय तक अपने 19 ओवर नहीं फेंक सकी, जिसके चलते अंपायर ने टीम के कप्तान कायरन पोलार्ड को रेड कार्ड दिखाया।

नियम के अनुसार, अगर कोई टीम तय समय तक अपने 19 ओवर नहीं फेंक पाती है, तो कप्तान एक खिलाड़ी का नाम आगे करता है, जिसको अंपायर रेड कार्ड की मदद से मैदान से बाहर जाने के लिए कहता है। नाइट राइडर्स के कप्तान पोलार्ड ने समय से पिछड़ने के बाद सुनील नरेन का नाम अंपायर के सामने रखा, जिसके बाद कैरेबियाई स्पिनर को मैदान से बाहर जाना पड़ा। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकी नरेन मैच में अपने कोटे के चार ओवर फेंक चुके थे।

नाइट राइडर्स की टीम पारी के 20वें ओवर में ग्यारह नहीं, बल्कि सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए नज़र आई। क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है, जब कोई भी टीम मैदान पर 10 प्लेयर्स के साथ फील्डिंग करती हुई नजर आई हो। हालांकि, ट्रिबैंगो नाइट राइडर्स की टीम इस मुकाबले को 6 विकेट से अपने नाम करने में जरूर सफल रही। 179 रन के लक्ष्य को टीम ने महज 17.1 ओवर में हासिल किया।

यहां देखे विडियो:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...