आईपीएल 2023 हुआ खत्म..लेकिन क्रिकेट नहीं हुआ है खत्म ये है पूरा क्रिकेट कैलेंडर

Date:

Share post:

IPL 2023 खत्म हो चुका है. पूरे क्रिकेट जगत का ध्यान बीते दो महीने से इसी लीग पर था. चेन्नई सुपर किंग्स ने सोमवार को गुजरात टाइटंस को हरा पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया. इसी के साथ आईपीएल का खुमार खत्म.अब सभी की नजरें विश्व क्रिकेट पर टिक गई हैं क्योंकि इस साल कई बड़े टूर्नामेंट्स खेले जाने हैं और बेहतरीन मैच होने हैं.

जून से लेकर दिसंबर तक क्रिकेट के चाहने वालों के लिए बेहतरीन प्रतिस्पर्धा और रोमांच की कमी नहीं है. इस दौरान एशेज सीरीज भी खेली जानी है और वनडे विश्व कप भी. इनके अलावा भी कई रोमांचक सीरीजें इंतजार कर रही हैं.जून में विश्व क्रिकेट की नजरें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर टिकेंगीं. 7 जून से इंग्लैंड के “द ओवल “मैदान पर ये दोनें टीमों आमने-सामने होंगी. खेला जाएगा.इससे पहले हालांकि एक से चार जून तक इंग्लैंड-आयरलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा. फिर 14 जून से अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच एक टेस्ट मैच खेला जाएगा.


इसी मैच के बीच टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी राइवलरी में से एक एशेज सीरीज की शुरुआत होगी. इस सीरीज की शुरुआत 16 जून से होगी.पहला मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा. इसके बाद 28 जून से दो जुलाई तक दूसरा मैच लॉर्ड्स में खेला जाएगा. लीड्स में तीसरा मैच छह से 10 जुलाई के बीच खेला जाएगा. 19 से 23 जुलाई तक चौथा टेस्ट ओल्ड ट्रेफर्ड में खेला जाएगा. 27 से 31 जुलाई तक आखिरी और पांचवां मैच द ओवल में खेला जाएगा.


साल के अंत में दिसंबर में पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी और तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. पहला मैच 14 से 18 दिसंबर, दूसरा मैच 26 से 30 दिसंबर और तीसरा मैच तीन से सात जनवरी तक खेला जाएगा. पहला मैच पर्थ, दूसरा मैच मेलबर्न में खेला जाएगा. तीसरा मैच सिडनी में होगा.

टेस्ट के बाद अगर वनडे की बात करें तो इस साल भारत की मेजबानी में वनडे विश्व कप खेला जाना है जिस पर पूरे विश्व की नजरें होंगी. ये विश्व कप अक्टूबर से नवंबर के बीच खेला जाएगा.विश्व कप का शेड्यूल अभी तक आईसीसी ने जारी नहीं किया है. इससे पहले जून में अफगानिस्तान की टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका जाएगी. ये सीरीज दो से सात जून के बीच खेली जाएगी। इसके बाद एशिया कप जो की वनडे फॉर्मैट में ही खेल जाएगा लेकिन अभी इस पर कोई पक्की खबर नहीं आई है की एशिया कप कहाँ खेला जाएगा। जून में ही वेस्टइंडीज की टीम यूएई का दौरा करेगी और चार से नौ जून के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। जुलाई में अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी जो पांच से 11 जुलाई के बीच खेली जाएगी। सितंबर में न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के दौर पर जाएगी जहां आठ से 15 सितंबर तक चार मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। सितंबर में ही आयरलैंड की टीम इंग्लैंड के दौर पर तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी जो 20 से 26 सितंबर तक खेली जाएगी।सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी और सात से 17 सितंबर के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। दिसंबर में इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी.दोनों टीमें तीन से नौ दिसंबर तक तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी।

जहां तक टी20 क्रिकेट की बात है तो जुलाई में अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश जाएगी और दो टी20 मैच खेलेगी. ये मैच 14 और 16 जुलाई को होंगे. न्यूजीलैंड की टीम अगस्त में यूएई के दौरे पर जाएगी और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. ये तीन मैच 17, 19 और 20 अगस्त को खेले जाएंगे. न्यूजीलैंड फिर इंग्लैंड का दौरा करेगी और चार मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. ये मैच 30 अगस्त, एक, तीन, पांच सितंबर को खेले जाएंगे.आईपीएल के बाद कई और देशों में भी टी20 लीग खेली जाएंगी. मई-जुलाई में विटालिटी ब्लास्ट खेला जाएगा।अगस्त में THE HUNDRED टूर्नामेंट खेला जाएगा जो इंग्लैंड का 100 गेंदों का प्रारूप है. अगस्त सितंबर में वेस्टइंडीज में CPL खेली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

CSK और LSG मैच में निगाहें केएल राहुल, रवि बिश्नोई और शिवम दूबे पर

आयुष राज टी20 विश्व कप की भारतीय टीम की घोषणा होने में बहुत कम समय बचा है। ऐसे में...

क्या LSG एक बार फिर CSK पर भारी पड़ेगी ?

आयुष राज चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें मंगलवार 23 अप्रैल को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम...

खेल जगत की दस सबसे बड़ी खबरें ( 22 अप्रैल )

आशीष मिश्रा आईपीएल का 39 वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स की बीच मंगलवार को चेन्नई...

वह नो बॉल ही थी, विराट पर अम्पायर से भिड़ने के बावजूद नहीं लगा जुर्माना

विराट कोहली अगर अपने रनों की वजह से चर्चा में रहें तो बात समझ में आती है लेकिन...