आईसीसी की वनडे टीम ऑफ द ईयर में विराट, रोहित समेत छह भारतीय

Date:

Share post:

~सुहानी गुप्ता

आईसीसी ने मंगलवार को 2023 के लिए आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर की घोषणा कर दी है।टीम में छह भारतीय खिलाड़ी, दो ऑस्ट्रेलियाई, दो दक्षिण अफ्रीकी और एक न्यूज़ीलैंड खिलाडी ने अपनी जगह बनाई है। रोहित शर्मा को इस टीम का कप्तान बनाया गया है और भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को उनके ओपनिंग पार्टनर के रूप में चुना गया है।
टीम इस प्रकार है- रोहित शर्मा,शुभमन गिल,विराट कोहली,डेरिल मिचेल,हेनरिक क्लासेन ,मार्को येनसेन,एडम ज़ैम्पा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था और लगातार दस मुकाबले जीते थे। फाइनल में रोहित शर्मा की टीम लड़खड़ा गई लेकिन अगर फाइनल को हटा दें तो भारतीय टीम का प्रदर्शन किसी सुनहरे सपने से कम नहीं था। एक नज़र डालते हैं इस टीम में चुने गए छह भारतीय खिलाड़ियों के 2023 में वनडे में प्रदर्शन पर-

रोहित शर्मा
भारत के कप्तान ने 2023  में 52 की औसत से 1255 रन बनाए। रोहित आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान अपनी शानदार फॉर्म में थे। रोहित ने इस विश्व कप में अपने स्वाभाविक खेल से बिल्कुल विपरीत तूफानी अंदाज में बैटिंग की थी। दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 131 रनों की शानदार पारी भी खेली थी। विराट के बाद वह 2023 वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी  बने थे। इस दौरान उनके नेतृत्व क्षमता की भी खूब तारीफ की गई।

  
शुभमन गिल  
पिछला साल इस भारतीय युवा बल्लेबाज के लिए बेहद खास था। गिल को विश्व स्तर पर पहचान भी इसी दौरान मिली। 2023 में गिल ने वनडे में सबसे अधिक 1584 रन बनाकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया, जिसमें पांच सेंचुरी और न्यूजीलैंड के खिलाफ डबल सेंचुरी भी शामिल थी।

विराट कोहली
भारत के महान खिलाड़ी विराट कोहली ने पिछले साल इस फॉर्मेट में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया। उन्होंने छह सेंचुरी के साथ 1377 रन बनाए। विश्व कप के दौरान उन्होंने सबसे ज़्यादा वनडे सेंचुरी के साथ सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और फिर सबसे एक विश्व कप में सबसे ज्यादा 765 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट  भी बनें।

मोहम्मद सिराज

सिराज ने 2023 के दौरान कुल 44 विकेट हासिल किए।  हैदराबाद के इस गेंदबाज का सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन एशिया कप के फाइनल में आया जब उन्होंने अकेले ही श्रीलंका की बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त कर दिया। सिराज ने एशिया कप फाइनल में 21 रन देकर छह विकेट चटकाए। सिराज का वनडे में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

कुलदीप यादव

कुलदीप ने वनडे क्रिकेट में पिछले साल सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। उन्होंने 49 विकेटों के साथ साल खत्म किया। कुलदीप ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन एशिया कप के सुपर फोर मुकाबले के दौरान  पाकिस्तान के खिलाफ किया। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 25 रन देकर पांच विकेट चटकाए और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

मोहम्मद शमी

विश्व कप के दौरान शमी एक अलग ही लय में थे। हार्दिक पांड्या की इंजरी ने इस गेंदबाज के लिए अंतिम-11 का रास्ता बनाया और फिर वर्तमान क्रिकेट जगत  विश्व कप इतिहास की सबसे उम्दा गेंदबाजी में से एक का दर्शक बना। शमी वनडे विश्व कप में चार बार पांच विकेट लेने वाले पहले  गेंदबाज बनें थे। मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में उनका 7/57 के आंकड़े उनकी फॉर्म का हाल बयां कर रहे हैं।

 

इन छह खिलाड़ियों ने साल भर खूब धूम मचाई है,खासकर विश्व कप में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...