आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर की रेस में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों में होगी टक्कर

Date:

Share post:

आईसीसी ने साल 2023 के बेस्ट क्रिकेटर्स के लिए चार खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया। इन चार में से दो भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी शामिल है। इस लिस्ट में बचे हुए दो नाम हैं साल 2023 वर्ल्ड कप विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और फाइनल के हीरो ट्रेविस हेड का है। यानी इन चार में से किसी एक को आईसीसी द्वारा अपने सबसे बड़े सम्मान के लिए चुना जाएगा। इस अवॉर्ड को सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी का नाम भी दिया जाता है।

विराट कोहली
भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने साल 2023 में कुल 35 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। उन्होंने 36 पारियों में इस साल 2048 रन बनाए थे। उनके नाम इस साल आठ सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरी आए। उन्होंने पूरे साल 66.06 की औसत से रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे अधिक रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया। कोहली ने वर्ल्ड कप के 11 मैचों में 765 रन बनाए । इसी साल वनडे में 50वी सेंचुरी जड़कर सचिन तेंडुलकर के सबसे अधिक वनडे सेंचुरी के रिकॉर्ड को तोड़ा। विराट कोहली इससे पहले दो बार बेस्ट क्रिकेटर्स का अवॉर्ड जीत चुके है और अगर इस बार जीतते है तो यह अवॉर्ड सबसे अधिक बार जीतने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे।

ट्रेविस हेड
2023 में आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट हुए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप और दोनों ही ऑस्ट्रेलिया जीतने में कामयाब हुई। वहीं इन दोनों आईसीसी टाइटल की जीत में ऑस्ट्रेलिया के लिए हीरो साबित हुए ट्रेविस हेड। पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत के खिलाफ ट्रेविस हेड ने जलवा दिखाया। इसके बाद वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भी हेड ने सेंचुरी लगाया और ऑस्ट्रेलिया को छठी बार चैंपियन बनाया। 2023 में खेले कुल 31 मैचों में हेड ने 1698 रन बनाए है।

पैट कमिंस
2023 ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस के लिए साल सबसे शानदार रहा। उन्होंने बतौर खिलाड़ी और बतौर कप्तान हर तरह से सफलता हासिल की। उनकी कप्तानी में एक साल में ही ऑस्ट्रेलिया ने दो आईसीसी खिताब जीते। वह पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीते। उसके बाद वर्ल्ड कप 2023 का खिताब भी ऑस्ट्रेलिया ने उनकी कप्तानी में जीता। उन्होंने इस पूरे साल 24 मुकाबलों में 59 इंटरनेशनल विकेट झटके है और 422 रन भी बनाए है।

रवींद्र जडेजा
भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के लिए भी साल 2023 शानदार रहा है। उन्होंने पूरे साल कुल 35 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। उनके बल्ले से इस साल 613 रन बनाए है वहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने कमाल किया। उन्होंने पूरे साल में कुल 66 विकेट झटके। सभी फॉर्मैट में 2023 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी जडेजा है। वह मौजूदा समय में नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर भी हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर में 22 विकेट अपने नाम की थे।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...