इन चार महिला खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ में मौका मिलने का है बेसब्री से इंतज़ार

Date:

Share post:

~अनीशा कुमारी

श्रेयंका पाटिल, तितास साधु, मन्नत कश्यप और  सायका  इशाक – ये हैं वे चार खिलाड़ी जो इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज़ में अपने करियर का आगाज़ कर सकते हैं। पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब टीम का ऐलान हुआ तो हर किसी को इन चार खिलाड़ियों के चयन को लेकर काफी हैरानगी हुई।

ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल इस साल महिलाओं के डब्ल्यूपीएल में आरसीबी के लिए शानदार प्रदर्शन कर चुकी हैं। इतना ही नहीं, यह खिलाड़ी महिलाओं की कैरिबियन प्रीमियर लीग में शामिल होने वाली पहली भारतीय भी बनीं हैं। वह इंग्लैंड ए के खिलाफ टी20 सीरीज़ के लिए भारत ए टीम का भी हिस्सा थीं, जहां उन्होंने भारत के लिए शुरुआत की और तीन मैचों में पांच विकेट लिए। यहां तक कि इस सीरीज़ के तीसरे टी-20 मुक़ाबले में उन्होंने 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए और वह उस मैच का प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं। वह घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक से खेलती हैं और इस राज्य की अंडर 16 टीम की ओर से कई मैच खेल चुकी हैं।

बाएं हाथ की स्पिनर सायका इशाक इस साल डब्ल्यूपीएल का खिताब जीतने वाली मुम्बई इंडियंस टीम की सदस्य रहीं और टूर्नामेंट में तीसरी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनीं। उन्होंने भी इंग्लैंड के खिलाफ टी20आई सीरीज  में शुरुआत की और तीन मैचों में पांच विकेट लिए। पिछले दिनों इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम का भी वह हिस्सा रहीं थीं लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला। घरेलू क्रिकेट में सायका बंगाल से खेलती हैं। सायका का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है। जब 12 साल की थीं तो इनके सिर से पिता का साया उठ गया। पिता ने उन्हें क्रिकेट के खेलने में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा दी। जब पिछले साल चैलेंजर कप के प्रदर्शन को उन्होंने अपने पिता को समर्पित किया। वह इस साल डब्ल्यूपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज़ भी रहीं।

सीमर तीतास साधु भी बंगाल से हैं। उन्होंने अब तक चार टी20 मैच खेले हैं जिनमें तीन एशियन गेम्स में और एक इंग्लैंड के खिलाफ खेली हैं। वह अंडर 19 महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की सदस्य थी जिसमें वह फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच रहीं। वहीं बाएं हाथ की स्पिन ऑलराउंडर मन्नत कश्यप को अब तक भारतीय टीम में मौका नहीं मिला है। मन्नत पंजाब के पटियाला से हैं और अंडर 19 वर्ल्ड कप में खेल चुकी हैं जिसमें उन्होंने कुल नौ विकेट हासिल किए थे। उन्हें डब्ल्यूपीएल के 2024 सीज़न के लिए गुजरात जाएंट्स ने अपनी टीम में शामिल किया है।

भारतीय महिला टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 28 दिसम्बर से वानखेड़े के मैदान में खेलेगी और देखना होगा कि इन चार युवा खिलाड़ियों में से किसका भाग्य चमकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...