इस बार अच्छा रहा है भारतीय लेफ्ट आर्म तेज़ गेंदबाज़ों का प्रदर्शन

Date:

Share post:

आयुष राज

आईपीएल के इस सीजन में भारतीय बाएं हाथ के गेंदबाजों का प्रदर्शन विदेशी गेंदबाजों से ज्यादा बेहतर है। भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, टी नटराजन और खलील अहमद विदेशी बाएं हाथ के गेंदबाज मिचेल स्टार्क ट्रेंट बोल्ट और नांद्रे बर्गर से बेहतर गेंदबाजी कर रहे हैं।

पंजाब किंग्स के प्रमुख बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और सैम करन हैं। दोनों गेंदबाज आईपीएल के इस सीजन में बहुत बढ़िया गेंदबाजी कर रहे हैं। अर्शदीप ने 8.72 की इकॉनमी से 8 और सैम करन ने 9.07 की इकॉनमी से 6 विकेट चटकाए हैं। अर्शदीप पॉवरप्ले ओवरों में काफी कम रन खर्च करते हैं और कुछ शुरुआती विकेट भी चटकाते हैं। हालांकि वह डेथ ओवरों में भी विकेट निकालते हैं लेकिन थोड़े महंगे साबित हो रहे हैं। करन ज्यादा गति से गेंदबाजी नहीं करते। आखिरी ओवरों में उनके सामने बड़े शॉट्स लगाना मुश्किल हो जाता है और वह इस दौरान विकेट भी चटकाते हैं। दोनों गेंदबाज पंजाब किंग्स के सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज हैं। अर्शदीप पर्पल कैप की दौड़ में दूसरे पायदान पर और करन चौथे पायदान पर हैं।

राजस्थान रॉयल्स की टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में एक अनुभवी खिलाड़ी ट्रेंट बोल्ट और एक युवा खिलाड़ी नांद्रे बर्गर हैं। दोनों गेंदबाज आरआर के लिए पावरप्ले ओवरों में गेंदबाजी करते हैं। इस सीजन में नांद्रे ने 8.85 के इकोनॉमी से 6 और बोल्ट ने 8.28 के इकॉनमी से 5 विकेट झटके हैं। बोल्ट पॉवरप्ले में काफी कसी हुई गेंदबाजी करते है और विकेट भी चटकाए हैं लेकिन अंत के ओवरों में थोड़े रन भी लुटा देते हैं। दूसरी तरफ नांद्रे भी पावरप्ले में विकेट लेते है और साथ ही काफी महंगे भी साबित होते है। अगर वह इस कमज़ोरी को दूर करने में सफल हो जाते हैं तो वह ट्रेंट बोल्ट के साथ शुरुआती ओवरों में घातक साबित हो सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के मुस्ताफिजुर रहमान आईपीएल के इस सीजन के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने चार मैचों में 8 के इकॉनमी से 9 विकेट हासिल किए हैं और अभी पर्पल कैप के भी हकदार है। वह सीएसके के लिए डेथ ओवर में काफी किफायती गेंदबाजी करते हैं। मुस्ताफिजुर ने इस सीजन में अब तक 23 डोट गेंद डेथ ओवरों में फेंक चुके हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के खलील अहमद भी इस सीजन में काफी प्रभावशाली गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में अब तक की सबसे ज्यादा डॉट गेंदें (56) फेंकी हैं। खलील ने मात्र 8.50 की इकॉनमी से 7 विकेट चटकाए हैं और साथ ही इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज भी हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन इंजरी के कारण इस सीजन अब तक मात्र तीन ही मैच खेल पाएं है। हालांकि उन्होंने 5 महत्वपूर्ण विकेट 8.66 के इकॉनमी से झटके हैं। नटराजन अंत के ओवरों में अपनी यॉर्कर गेंदों से रन रोकने और विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के बाएं हाथ के गेंदबाज मिचेल स्टर्क इस सीजन अब तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं और साथ ही काफी महंगे भी साबित हुए है। वह चार मैचों में 11 की इकॉनमी से मात्र दो ही विकेट हासिल कर पाएं है। हालांकि पिछले मैच में उन्होंने तीन ओवरों में 25 रन खर्च किए दो विकेट हासिल करके एक सम्मानजनक प्रदर्शन किया था। स्टार्क की काबिलियत को देखते हुए वह आने वाले मैचों इससे भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...