इस बार तीन सफल गेंदबाज़ों ने विकेटों के लिए किया बड़ा समझौता, बनाई खास स्टैटजी  

Date:

Share post:

बेशक मौजूदा वर्ल्ड कप में तेज़ गेंदबाज़ों को ज़्यादा विकेट हासिल हुए हों लेकिन तीन स्पिन गेंदबाज़ों ने मैच के परिणाम पर सबसे ज़्यादा असर डाला है। कुलदीप यादव, मुजीब-उर-रहमान और मिचेल सेंटनर ऐसे ही स्पिनर हैं जिन्होने बल्लेबाज़ों को ग़लत शॉट खेलने के लिए मजबूर किया। इन तीनों ने अपनी स्ट्रैटजी से ऐसा जाल बुना जिसमें बल्लेबाज़ उलझते चले गए।

इन तीनों गेंदबाज़ों ने फ्लाइट को अपना मुख्य हथियार बनाया और स्वीप, रिवर्स स्वीप और पुल शॉट खेलने के लिए मजबूर किया। इन गेंदबाज़ों ने यह भी साबित कर दिया कि विकेट लेने के लिए सटीक लाइन की ज़रूरत नहीं है बल्कि अपने आक्रामक अंदाज़ में बल्लेबाज़ों के सब्र का इम्तिहान लेते हुए उन्हें आउट किया जा सकता है।

कुलदीप यादव आम तौर पर मिडिल और लेग स्टम्प पर गेंदबाज़ी कम किया करते हैं लेकिन यहां उन्होंने इस तरह की गेंदबाज़ी करके बल्लेबाज़ों को स्वीप या पुल खेलने के लिए मजबूर किया। ऐसी ही गेंद पर उन्होंने जहां मैक्सवेल को पुल शॉट के लिए मजबूर करके उनका विकेट चटकाया, वहीं अफगानिस्तान के कप्तान शाहीदी को रिवर्स स्वीप और पाकिस्तान के मध्य क्रम के बल्लेबाज़ इफ्तिखार को स्वीप का आमंत्रण देकर उनके विकेट चटकाए। अपने पांच में से तीन विकेट उन्होंने फ्लाइट पर झटके। इफ्तिखार, वॉर्नर और साउद शकील पर उन्होंने कुछ इसी अंदाज़ में विकेट चटकाए।

अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब-उर-रहमान को बांग्लादेश और भारत के खिलाफ पहले दो मैचों में कोई विकेट नहीं मिला लेकिन पिछले चैम्पियन इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें जो रूट, क्रिस वोक्स और हैरी ब्रुक के तीन अहम विकेट हासिल किए। जो रूट स्पिनरों को बहुत शानदार तरीके से खेलते हैं लेकिन मुजीब की एक नीची रहती गुगली गेंद पर वह बोल्ड हुए। क्रिस वोक्स को उन्होने फ्लाइट पर ग़लत शॉट खेलने के लिए मजबूर किया और हैरी ब्रुक उनकी कैरम बॉल पर आउट हुए।

न्यूज़ीलैंड के धाकड़ लेफ्ट आर्म स्पिनर मिचेल सेंटनर ने भी जहां नीदरलैंड के बल्लेबाज़ों को स्वीप, रिवर्स स्वीप और आर्मर गेंदों पर आउट किया तो वहीं इंग्लैंड के खिलाफ उनकी घुमावदार गेंदों का ही यह असर था कि जॉनी बेयरस्टो उन्हें एक्स्ट्रा कवर पर खेलना चाहते थे लेकिन गेंद लांग ऑफ पर फील्डर के हाथों में गई। क्रिस वोक्स का विकेट तो उन्होंने स्लॉट पर गेंद डालकर हासिल किया। तस्कीन के स्वीप चूकने से उन्हें विकेट मिला। इस तरह सेंटनर अकेले ऐसे खिलाड़ी रहे जिन पर स्वीप और रिवर्स स्वीप करने की ग़लती बल्लेबाज़ों को काफी महंगी साबित हुई।

वैसे एडम ज़ैम्पा भी श्रीलंका के खिलाफ चल गए और उससे पहले बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर मेहदी हसन ने भी शानदार गेंदबाज़ी की लेकिन इम्पैक्ट डालने वाले प्रदर्शन के लिए कुलदीप यादव, मुजीब-उर-रहमान और मिचेल सेंटनर को हमेशा याद रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...