क्रिकेट में हुई रेड कार्ड रूल की एंट्री, इस गलती पर खिलाड़ी होगा मैदान से बाहर

Date:

Share post:

रेड कार्ड रूल आज तक आपने फुटबॉल सहित कई खेलों में इस्तेमाल होते देखा होगा।लेकिन अब ये नियम आप क्रिकेट में भी देखेंगे। जी हां, कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL 2023) में रेड कार्ड का ये नया नियम लागू होने जा रहा है। अगर कोई टीम निर्धारित समय के अंदर अपने 20 ओवर नहीं फेंक पाती है, तो स्लो ओवर रेट के चलते उसे ये सजा दी जाएगी। आइए आपको इस नियम के बारे में विस्तारपूर्वक बताते है।

एक पारी में टीम को 20 ओवर काने के लिए 85 मिनट का समय दिया जाता है। मगर, कई बार टीमें इस समय सीमा के अंदर रहते हुए ऐसा नहीं कर पाती हैं और स्लो ओवर रेट का शिकार होती हैं। नतीजन, अलग-अलग समय-सीमा के आधार पर उसे सजा भुगतनी पड़ेगी। 18वें ओवर शुरू होने से पहले अगर ओवर रेट कम है, तो बोलिंग टीम के एक प्लेयर को 30 यार्ड के घेरे के भीतर आना होगा। इसके बाद 4 की जगह 5 खिलाड़ी सर्कल के अंदर होंगे, जिसका फायदा बल्लेबाज उठा सकते है। बता दें, 17वां ओवर 72 मिनट 15 सेकंड, 18वां 76 मिनट 30 सेकंड, 19वां 80 मिनट 45 सेकंड और 20वां 85 मिनट तक खत्म हो जाना चाहिए।

इस रेड कार्ड के नियम की जद में केवल फील्डिंग करने वाली टीम ही नहीं आएगी। बल्कि बैटिंग करने वाली टीम को भी नुकसान भुगतना होगा। अगर बैटिंग करने वाली टीम बेवजह वक्त जाया करती है तो अंपायर उसके पहली और फाइनल वार्निंग देंगे, इसके बाद भी अगर लेट करते हैं तो टीम पर 5 रन का जुर्माना लगाया जायेगा।

क्या है T20 में ओवर की टाइमिंग
T20 क्रिकेट में एक इनिंग 85 मिनट की होती है।
17वां ओवर 72 मिनट 15 सेकंड में पूरा होना चाहिए।
18वां ओवर 76 मिनट 30 सेकंड में फेंका जाना चाहिए।
19वां ओवर 80 मिनट 45 सेकंड में।
20वां ओवर 85 मिनट के अंदर खत्म हो जाना चाहिए।
बता दें कि स्लो ओवर रेट को लेकर टीम या कप्तान पर जुर्माना लगाने का नियम है। जब तीन बार कोई टीम स्लो ओवर रेट में पकड़ी जाती है तो उसके कप्तान पर 1 मैच का बैन लगा दिया जाता है। दुनिया भर में खेली जा रही T20 लीग और इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भी ऐसा होता आया है। अब CPL ने इस दिशा में रेड कार्ड के नियम को लाकर ऐतिहासिक पहल की है।

नियम के मुताबिक टी20 मैच में एक पारी के लिए टोटल 85 मिनट का समय मिलता है. समय का ध्यान थर्ड अंपायर रखते हैं. वहीं पूरी जानकारी टीम के कप्तान को थर्ड अंपायर ही देंगे. इस बार सीपीएल 2023 की शुरुआत जमैका टालवाह और सेंट लूसिया के बीच 17 अगस्त को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...