जन्मदिन से 10 दिन पहले आया ध्रुव जुरेल को टीम इंडिया से कॉल-अप……..

Date:

Share post:

प्राची कपरुवाण

घरेलू क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम में पहली बार शामिल किया गया है। ध्रुव हाल ही में अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए के लिए हाफ-सेंचुरी (69) बनाई और उसके बाद पिछले हफ्ते केरल के खिलाफ उन्होंने रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के पहले मैच में 63 रन की पारी खेली।

ध्रुव ने पिछले साल आईपीएल में फिनिशर के रूप में पहचान बनाई। 22 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज़ को 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ में खेलने का पहली बार मौका मिला है। भारतीय टीम की घोषणा के बाद राजस्थान रॉयल्स के कोच कुमार संगकारा ने गर्व से कहा कि इस शानदार युवा ने सच में कड़ी मेहनत की है। यह इसी बात का नतीजा है कि जुरेल को राष्ट्रीय मंच पर खेलने का मौका मिला। उन्होंने यह भी कहा कि आरआर के लिए पिछले सीजन में जुरेल ने बहुत सारे रन बनाए थे। कुमार संगकारा की माने तो ध्रुव जुरेल को जो चीज़ और लोगों या खिलाड़ियों से अलग बनाती है, वह है दबाव के समय संयम रखना। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि वह दबाव को समझते हैं और एक पूर्ण मैच विजेता हैं।

ध्रुव जुरेल का क्रिकेट करियर

ध्रुव जुरेल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 15 मैचों में 46.47 के औसत से 790 रन बनाए हैं। लिस्ट ए मैचों में उन्होंने दस मैचों में 47.25 के औसत से 189 रन बनाए हैं। वहीं टी20 मैचों में उन्होंने 23 मैचों में 20.33 के औसत से 244 रन बनाए हैं।

ईशान किशन के उपलब्ध न होने के कारण चयनकर्ताओं को युवा खिलाड़ी की ओर रुख करने के लिए एक वजह मिली। किशन के इंडिया कैप पाने की संभावना बहुत कम है क्योंकि केएस भरत और केएल राहुल उनसे काफी आगे हैं  लेकिन एक महत्वपूर्ण सीरीज के दौरान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करना बहुत बड़ी बात हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...