टीम इंडिया की एशिया कप की खिताबी जीत के दौरान बने पांच बड़े रिकॉर्ड

Date:

Share post:

टीम इंडिया की श्रीलंका पर खिताबी जीत के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स बने जिसमें सबसे बड़ा रिकॉर्ड यह है कि श्रीलंका कायह टीम इंडिया के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है। आइए जानते हैं इस मुकाबले में बने 5 बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में।

श्रीलंका की टीम पहले बैटिंग करते हुए सिर्फ 50 रन पर सिमट गई। भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में श्रीलंका का यह सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले 2014 में श्रीलंका 58 रन के स्कोर पर मीरपुर वनडे में सिमटी थी।

इतना ही नहीं, वनडे क्रिकेट के इतिहास में खेले गए फाइनल में भी यह सबसे छोटा स्कोर है। किसी वनडे टूर्नामेंट के फाइनल का न्यूनतम स्कोर 54 रन था जो श्रीलंका की टीम सन दो हज़ार में शारजाह में भारत के खिलाफ बना पाई थी।

इस मैच में टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सीराज ने बेहतरीन गेंदबाजी की। सीराज ने न सिर्फ एक ओवर में 4 विकेट झटके बल्कि वनडे में चौथे बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड भारत ने अपने नाम किया है। सीराज ने मैच में 21 रन देकर 6 विकेट लिए। सबसे बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी के नाम हैं जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

इसके अलावा मोहम्मद सीराज 2002 के बाद भारत के पहले ऐसे गेंदबाज बने हैं जिन्होंने पहले 10 ओवर में ही 5 विकेट झटकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इससे पहले 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड जवागल श्रीनाथ के नाम था।

एशिया कप के फाइनल में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 50 के स्कोर पर ढेर हो गई। टीम इंडिया को जीत के लिए सिर्फ 51 रन बनाने थे। ऐसे में भारत ने 263 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया। इस तरह भारत ने वनडे क्रिकेट में गेंद शेष रहने के लिहाज से बड़े अंतर से जीत हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...