दूसरी पारी में फिर दिखा प्रिंस शुभमन गिल का जादू

Date:

Share post:

आशीष मिश्रा

रांची टेस्ट में शुभमन गिल ने लाजवाब प्रदर्शन किया। उन्होंने दूसरी पारी में न सिर्फ अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की बल्कि ध्रुव जुरेल के साथ भारत को 192 के स्कोर तक पहुंचाकर जीत भी दिलाई।

शुभमन गिल इस सीरीज से पहले सवालों में घिरे हुए थे। उनके लगातार फ्लॉप प्रदर्शन के कारण उन पर सवाल उठाए जा रहे थे। बात यहां तक पहुंच चुकी थी कि उन्हें टीम से बाहर करने की बात चलने लगी लेकिन इस सीरीज ने उनके करियर में संजीवनी का काम किया है। पहले उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाकर टीम में अपनी जगह पक्की की और अब रांची टेस्ट में हाफ सेंचुरी लगाकर टीम का सीरीज पर कब्जा भी करवा दिया।

शुभमन गिल ने इस सीरीज की पहली पारी में असफल होने के बाद दूसरी पारी में कमाल की बल्लेबाजी की। वह पहली पारी में पिछले पांच मौकों पर 23, 34, 0 और 38 का स्कोर ही बना पाए हैं। वहीं दूसरी पारी में गिल ने 0, 104, 91, 52* रन बनाए हैं। गिल ने राजकोट टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाए थे। वहीं रांची टेस्ट की दूसरी पारी में भी गिल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और नाबाद 52 रन बनाए जिसमें दो छक्के भी शामिल हैं।

विशाखापट्टनम में हुए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में उनका सेंचुरी बनाना और फिर उसके बाद राजकोट टेस्ट में शानदार 91 रन की पारी खेलना शानदार रहा। यह देखकर तो यही लगता है कि शुभमन पहली पारी से ज्यादा अच्छा दूसरी पारी में खेलते हैं। उनकी इस काबिलियत में अचंभे की बात यह है कि चौथी पारी में बल्लेबाजी करना मुश्किल होता है क्योंकि चौथी पारी में विकेट भी टूट जाता है और टीम पर भी ज्यादा दबाव होता है। दूसरी पारी में गिल का कमाल का प्रदर्शन बताता है कि वह कितने कमाल के बल्लेबाज है और उनमें दबाव झेलने की कितनी क्षमता है।

जब शुभमन गिल बल्लेबाजी करने आए उसके कुछ समय बाद ही 120 रन पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी, लेकिन उन्होंने वहां से विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल के साथ 72 रन की नाबाद साझेदारी करके भारत को रांची टेस्ट में शानदार जीत दिलाई जिसके दम पर अब टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैच की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...