दूसरे टेस्ट में दिखा भारतीय स्पिन तिकड़ी का कमाल

Date:

Share post:

आशीष मिश्रा

भारत इंग्लैंड के दूसरे टेस्ट में भारतीय स्पिन तिकड़ी का कमाल देखने को मिला। तीनों स्पिनर्स ने मिलकर अंग्रेजी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकर मैच में नौ विकेट झटके और टीम की जीत की राह आसान कर दी। भारत ने दूसरा टेस्ट मैच जीतकर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। पहले टेस्ट में हार के बाद दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया पर जीत का बहुत दबाव था और टीम को जरूरत थी बड़ी वापसी की। जब टीम दबाव में थी तब एक बार फिर हमेशा से भारत की ताकत रही स्पिन गेंदबाजी ने टीम को संकट से उबारा। तीनों स्पिनरों ने मिलकर कमाल की गेंदबाजी की फिर चाहे अश्विन हों जिन्होंने दूसरी पारी में तीन विकेट झटके या कुलदीप यादव और अक्षर पटेल जिन्होने अपनी कलात्मक फिरकी से अंग्रेजो की नाक में दम कर दिया।

कमाल के रहे रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन लंबे वक्त से टीम इंडिया की गेंदबाजी में मुख्य भूमिका निभाते आए हैं। जब जब टीम को जरूरत होती अश्विन अपनी फिरकी गेंदबाजी से टीम को विकेट दिलाने में कामयाब रहते हैं। दूसरे टेस्ट में अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी की और मैच की दूसरी पारी में तीन विकेट झटके। उन्होंने बैन डकिट, औली पॉप और इंग्लैंड के मुख्य बल्लेबाज जो रूट को अपना शिकार बनाया। अश्विन 21 मैचों में 97 विकेट लेकर भारत इंग्लैंड मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इस मैच से पहले उन्हें अपने 500 विकेट पूरे करने के लिए मात्र चार विकेट की जरूरत थी लेकिन शानदार गेंदबाजी के बावजूद वह सिर्फ तीन विकेट लेने में कामयाब रहे। अब टेस्ट में अपने 500 विकेट पूरे करने के लिए बस उन्हें एक विकेट की जरूरत है।

कुलदीप यादव का शानदार कमबैक

जब भी कभी कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई है, ज्यादातर मौकों पर उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है लेकिन वह टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं। दूसरे मैच में जडेजा के बाहर हो जाने के कारण उन्हें खेलने का मौका मिला और उन्होंने इस मौके को दोनों हाथों से लपका। कुलदीप ने मैच की पहली पारी में कमाल की गेंदबाजी की और तीन विकेट झटके। इस मैच में उनकी गेंदबाजी कीखासियत रही उनकी लाइन और लेंथ जिसने अंग्रेज बल्लेबाजों को बांधकर रखा। उन्होंने मैच की पहली पारी में 17 ओवर में 4.20 की इकोनॉमी से मात्र 71 रन दिए और दूसरी पारी में 12 ओवर में सिर्फ 61 रन दिए। जिस विकेट पर बाकी के गेंदबाज महंगे साबित हो रहे थे वहां कुलदीप ने बेहद किफायती गेंदबाजी कर टीम की जीत में अपना अहम योगदान दिया।

अक्षर पटेल साबित हुए परफेक्ट ऑलराउंडर

इस मैच में अक्षर पटेल को गेंदबाजी में भले ही इतनी सफलता ना मिली हो लेकिन अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने कमाल कर दिखाया। मैच की पहली पारी में जब सारे बल्लेबाज एक के बाद एक कर पवेलियन लौट रहे थे तब अक्षर ने यशस्वी
जायसवाल के साथ मिलकर 52 रन की साझेदारी निभाई। दूसरी पारी में अक्षर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की 45 रन की पारी खेली जो की इस पारी में टीम का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा। उन्होंने शुभमन गिल के साथ मिलकर 89 रन की अहम
साझेदारी की जिसमें भारतीय टीम इंग्लैंड को 398 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य देने में कामयाब रही। उन्होंने दूसरी पारी में एक विकेट भी झटका और 14 ओवर में सिर्फ 75 रन दिए। इस मैच में उनका प्रदर्शन गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही कमाल का रहा।

अगला और तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट गुजरात में खेला जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि तीसरे मैच में केएल राहुल और विराट कोहली की टीम में वापसी हो सकती है। पांच मैचों की सीरीज में दोनों ही टीम बराबरी पर हैं।
उम्मीद है कि तीसरा मैच जीतकर भारत सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाना चाहेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...