न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

Date:

Share post:

~आशीष मिश्रा

वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान टीम के नाम रहा। कीवी गेंदबाजी के सामने कंगारू बल्लेबाजी बेबस नजर आई। टीम पहले दिन ही मेजबान के नौ विकेट हासिल करने में कामयाब रही। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज कैमरून ग्रीन ने शानदार सेंचुरी बनाई।

दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले दिन का खेल बंद होने तक नौ विकेट पर 279 रन बनाए। कैमरून ग्रीन ने कंगारू टीम के विकेटों के पतझड़ के बीच टीम की पारी को संभाला और तूफानी सेंचुरी बनाई। सौ रन के अंदर जहां कंगारू टीम का टॉप ऑर्डर पविलियन लौट चुका था तो कैमरन ग्रीन ने अकेले कीवी टीम से लड़ते हुए ऑस्ट्रेलिया को चैलेंजिंग स्कोर तक पहुंचाया।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा ने पारी का शुरूआत की। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने टीम को धीमी पर मजबूत शुरुआत दिलाई लेकिन न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने घातक गेंदबाजी करते हुए ओपनरों को        अपना शिकार बनाया। स्टीव स्मिथ एक बार फिर से ओपनिंग करते हुए बड़ी स्कोर करने में नाकाम रहे। वह 71 गेंदों में केवल 31 रन बनाकर आउट हुए।

100 रन के अंदर टीम ने अपने अहम विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद कैमरून ग्रीन ने अकेले ही पारी को संभाला और टेस्ट में अपनी दूसरी सेंचुरी जड़ी। ग्रीन ने 155 गेंदों में नाबाद 103 रन बनाए। उनके अलावा मिचेल मार्श ने    40 रन बनाए जो कि ग्रीन के बाद टीम का सर्वाधिक स्कोर रहा। दोनों खिलाड़ियों ने 67 रन की साझेदारी की टीम की डूबती कश्ती को संभाला। कप्तान पैट कमिंस का बल्ला भी इस मैच में नहीं चला और वह केवल 16 रन बनाकर आउट हुए।

न्यूजीलैंड की तरफ से पहले दिन मैट हेनरी ने कमाल की गेंदबाजी की और स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, मिचेल मार्श और नाथन लॉयन के रूप में  चार विकेट चटकाए। विलियम ओ’रूर्क और स्कॉट कगलेजन ने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि रचिन रवींद्र एक विकेट हासिल करने में कामयाब रहे।

मैच के पहले दिन ही मेहमान टीम मुश्किलों में घिरी नजर आ रही है। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज अहम है क्योंकि दोनों टीमों का लक्ष्य डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाना है। वैसे भी ये टीमें टॉप तीन में बनी हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...