भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन बने कई रिकॉर्ड

Date:

Share post:

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में हराते ही बहुत बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज की । भारत के टेस्ट इतिहास की ये सबसे बड़ी जीत थी रनों के लिहाज से जहां हमने इंग्लैंड को 434 रनों से हराया। इससे पहले सबसे बड़े रन के मार्जिन से हमने न्यूजीलैंड को 2021 में 372 रन से मुंबई में हराया था। वहीं इंग्लैंड की ये दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 562 रन से 1934 में हराया था।

यशस्वी जायसवाल ने महज सात टेस्ट मैचों की 13 पारियों में दो डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं। राजकोट टेस्ट में डबल सेंचुरी बनाते समय यशस्वी जायसवाल की उम्र 22 साल 49 दिन की है। ये रिकॉर्ड अब भी विनोद कांबली के नाम है। उन्होंने 21 साल 54 दिनों में ही दो डबल सेंचुरी ठोंक दिए थे। डॉन ब्रैडमैन ने भी महज 21 साल 318 दिनों में ये कारनामा कर दिया था। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ चौथे नंबर पर हैं, उन्होंने 22 साल 173 दिनों में दो दोहरे शतक बना डाले थे।

भारतीय टीम ने महज तीसरे ही टेस्ट मैच में अब तक 48 छक्के ठोंक डाले हैं। ये किसी भी टीम के लिए अब तक किसी भी सीरीज में सबसे ज्यादा छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। भारत के ही नाम पर इससे पिछला रिकॉर्ड भी था। भारतीय टीम ने साल 2019 में साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ 47 छक्के लगाए थे। यही नहीं, इस मैच में भारतीय टीम ने 28 छक्के लगाए, जो किसी भी टीम के लिए सबसे ज्यादा छक्के हैं। ये रिकॉर्ड भी पहले भारतीय टीम के ही नाम दर्ज था, जिसने साल 2019 में विशाखापट्टनम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 27 छक्के लगाए थे।

यशस्वी जायसवाल ने 214 रनों की पारी खेली। अपनी ऐतिहासिक पारी में जायसवाल ने 14 चौके और 12 छक्के लगाए। जायसवाल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अबतक जायसवाल ने तीन टेस्ट मैच ही खेले हैं और 22 छक्के लगाने में सफल हो गए हैं। अभी दो टेस्ट मैच सीरीज में और खेलने हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम थे। रोहित ने एक टेस्ट सीरीज में कुल 19 छक्के लगाए थे। रोहित ने यह कमाल 2019 साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...