भारत की ऑस्ट्रेलिया पर टेस्ट में ऐतिहासिक जीत

Date:

Share post:

~आशीष मिश्रा

भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में चल रहे टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली है। भारत की ऑस्ट्रेलिया पर टेस्ट क्रिकेट में ये पहली जीत है। दोनों टीमों के बीच 1977 के बाद से कुल 11 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने रविवार को विपक्षी टीम को आठ विकेट से हराकर पहली जीत हासिल की।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी 219 रन पर समाप्त की।  जवाब में उतरे भारत के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया और 406 रन बनाकर 187 रन की बढ़त हासिल कर ली। भारत की तरफ सबसे ज्यादा दीप्ति शर्मा ने 78 और स्मृति मंधाना 74 रनों की पारी खेली। पहली पारी में भारत के लिए पूजा वस्त्राकर ने चार और स्नेह राणा ने तीन विकेट हासिल किए।

दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी कंगारू टीम की बल्लेबाजी कुछ खास नहीं कर पाई। भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 261 रन पर ढेर कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 75 रन का लक्ष्य दिया। भारत की तरफ से स्नेह राणा ने चार और कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो-दो विकेट चटकाए।

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज किम गार्ड ने आउट कर दिया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आईं रिचा घोश भी कुछ खास नहीं कर पाईं और महज 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया की पहली इनिंग की स्टार रहीं एशले गार्डनर ने आउट कर वापस भेजा।

भारत की स्मृति मंधाना ने शानदार बल्लेबाजी की और 38 रन बनाए। भारत ने 75 रन के लक्ष्य को सिर्फ दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स पारी के अंत तक नाबाद रहीं।

भारतीय महिला टीम का यह 40वां  टेस्ट था और इतने मैचों बाद महिला टीम का रिकॉर्ड पुरुष टीम से बेहतर है। महिला टीम को 40 मैचों में सात जीत और छह हार का सामना करना पड़ा है जबकि 27 ड्रा रहे हैं। वहीं, पुरुष टीम के इतने मुकाबलों में बस तीन जीत थी जबकि उसने 17 मुकाबले हारे और 20 ड्रा खेलें। महिला टीम लगातार बेहतरीन खेल दिखा रही है। इस मैच से पहले महिला टीम ने इंग्लैंड को भी 347 रनों के बड़े अंतर से धूल चटाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...