युवा शमर जोसेफ के लिए पहला दिन ही बना यादगार

Date:

Share post:

वेस्टइंडीज के युवा तेज गेंदबाज शमर जोसेफ का टेस्ट क्रिकेट में आगाज शानदार रहा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में अपना पहला टेस्ट खेलने उतरे शमर ने पहली ही गेंद पर स्टीवन स्मिथ को आउट कर दिया। पहली विकेट के रूप में वर्तमान के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज को अपना शिकार बनाना अपने आप एक बड़ा कीर्तिमान है। हर दूसरे गेंदबाज का सपना होता है कि पहली विकेट किसी शीर्ष खिलाड़ी की हो और जोसेफ ने जो हासिल किया है वह हमेशा के लिए उनके लिए यादगार बन चुका है। ऑस्ट्रेलिया की पारी के नौवें ओवर में जोसेफ ने पहली ही गेंद पर एक गुड लेंथ डिलीवरी में स्मिथ को तीसरी स्लिप पर खड़े जस्टिन ग्रीव्स के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेजा।
इसके साथ ही शमर जोसेफ पुरुष टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले 23वें गेंदबाज और दूसरे कैरेबियन बन गए हैं। जोसेफ से पहले 1939 में इंग्लैंड के खिलाफ टायरेल जॉनसन ने द ओवल में यह कमाल किया था।

केवल पांच प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने बैटिंग कौशल से भी सभी को प्रभावित करते हुए वेस्टइंडीज की पहली पारी में आखिरी विकेट के लिए केमार रोच के साथ 55 रन की साझेदारी में 36 रन बनाए थे। जोसेफ गुयाना के एक छोटे से गांव बाराकारा से हैं।उन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज ए के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान छाप छोड़ी थी, जहां उन्होंने 12 विकेट हासिल किए।
वहीं दोनों के बीच चल रहे एडिलेड टेस्ट के पहले दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी 188 रन पर सिमट चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस और जोश हैजलवुड ने चार-चार विकेट हासिल किए। वेस्टइंडीज के एक समय नौ विकेट 133 रन पर गिर गए थे लेकिन आखिरी विकेट ने 55 रन जोड़कर स्कोर 188 तक पहुंचाया। दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान ने 59 रन पर दो विकेट खो दिए हैं। उस्मान ख्वाजा 30 और कैमरुन ग्रीन छह के स्कोर पर अभी क्रीज में बने हुए है। स्मिथ के लिए ओपनर के तौर पर उनकी पहली पारी निराशाजनक रहीं। वह बस 12 रन पर आउट हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...