रवींद्र जड़ेजा ने बनाया नया कीर्तिमान, कपिल देव के बाद दूसरे भारतीय

Date:

Share post:

~दीपक अग्रहरी

शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ भारत के अंतिम सुपर 4 मुकाबले के दौरान रवींद्र जड़ेजा ने एक शानदार उपलब्धि दर्ज की है। बांग्लादेश के बल्लेबाज शमीम हुसैन को आउट करते ही रवींद्र जड़ेजा वनडे क्रिकेट में 200 विकेट पूरे किए और इसी के साथ ही वह वनडे क्रिकेट में 200 विकेट और 2000 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की विशेष सूची में कपिल देव के बाद दूसरे भारतीय बने हैं। जडेजा यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 14वें खिलाड़ी बन गए हैं। इस विशेष सूची में श्रीलंका के महान आलरांउडर सनथ जयसूर्या हैं जिन्होंने 445 मैच खेलकर 323 विकेट और 13430 रन बनाए हैं, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः शाहिद आफरीदी (8064 रन, 395 विकेट) और वसीम अकरम (3717 रन 502 विकेट) हैं। रवींद्र जडेजा वनडे में 200 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले सातवें भारतीय भी बने हैं। अनिल कुंबले (337), जवागल श्रीनाथ (315), अजीत अगरकर (288), जहीर खान (282), हरभजन सिंह (269) और कपिल देव (251) अन्य खिलाड़ी हैं।
ऑलराउंडर जडेजा क्रिकेट के तीनों फार्मेट में भारतीय टीम के लिए अहम खिलाड़ी हैं। भारत के लिए 300 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाला यह खिलाड़ी वनडे और टेस्ट दोनों में 2,500 से अधिक रन बनाए हैं। जडेजा ने सफेद जर्सी में 275 विकेट लिए हैं।
34 वर्षीय खिलाड़ी के नाम वनडे फार्मेट में सात बार चार विकेट और एक बार पांच विकेट लेने का कीर्तिमान दर्ज है। उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ 5/36, 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान ओवल में वेस्टइंडीज के खिलाफ था। जडेजा ने अपने पहले विकेट के रुप में रिकी पोंटिंग को आउट किया था। 2009 में वडोदरा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के मैच के दौरान जडे़जा ने ऐसा किया था। सौराष्ट्र के इस खिलाड़ी के नाम टी20ई में 51 विकेट भी हैं। रवींद्र जड़ेजा 54 विकेट लेकर कपिल देव से आगे आ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...