वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान टीम का शानदार प्रदर्शन जारी

Date:

Share post:

~हर्ष राज

वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान टीम का लाजवाब प्रदर्शन रहा। उन्होने तीन वर्ल्ड कप चैम्पियन – इंग्लैंड,पाकिस्तान और श्रीलंका को हराकर सभी प्रशंसको का ध्यान अपनी और खींचा। इस टीम के शानदार प्रदर्शन का श्रेय भारत के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा और बल्लेबाजी कोच मिलाप मेवाड़ा को जाता है जिन्होने इस टीम को सही राह दिखाकर आज टीम को इस मुकाम पर खड़ा कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी यह टीम 292 रनों का टारगेट देने में कामयाब रहती है।
भारतीय बैटिंग कोच ने निखारा
अफगानिस्तानी टीम ने इस वर्ल्ड कप में बड़ी-बड़ी टीमों को हराकर एक अलग ही पहचान बना ली है। पूर्व क्रिकेटर मिलाप मेवाड़ा ने अगस्त 2023 में अफगान क्रिकेट टीम के लिए बल्लेबाजी कोच की भुमिका निभाई। विकेटकीपर और बल्लेबाज मेवाड़ा का घरेलू क्रिकेट खेलने का बहुत लम्बा अनुभव है और उन्होने हैदराबाद, छत्तीसगढ़, और वड़ोदरा जैसी टीमों के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया है।
विशेषज्ञो ने अफगानी टीम के बारे में क्या कहा?
विशेषज्ञो ने अफगानिस्तानी टीम को एक अटूट धैर्य रखने वाली टीम कहा। उन्होने कहा कि अफगानिस्तान की टीम तनावपूर्ण समय में भी अपने स्वाभाविक खेल पर कायम रहती है। एक दो हार से उनका मनोबल कभी नही टूटता। वे डटकर अपने आने वाले मुकाबले के लिए जी जान से मेहनत करते है। उनका यह मनोबल इस वर्ल्ड कप में साफ तौर पर देखा जा सकता है। पहले दो मुकाबले को हारने के बाद अफगानिस्तान ने लगातार पांच मैच जीतकर वापसी की है।

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप मे कब डेब्यू किया?
अफगानिस्तान ने साल 2015 में अपने वर्ल्ड कप की शुरूआत की थी जिसका पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ था। इस मैच में अफगानी टीम को बांग्लादेश ने 105 रनो से हरा दिया था। 26 फरवरी 2015 में अफगानी टीम ने वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की थी। 2019 में आईसीसी के पूर्ण सदस्य के रूप में अपना स्थान सुरक्षित करने के बाद से इस टीम ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...