वानखेड़े में विराट की ऐतिहासिक सेंचुरी,बनाए कई रिकार्ड

Date:

Share post:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल में विराट कोहली ने सेंचुरी जड़ा और उसी के साथ इन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किए। वनडे में सबसे अधिक सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज अब विराट कोहली बन गए हैं। इससे पहले वह 49 सेंचुरी के साथ सचिन तेंडुलकर के बराबर थे। इस वर्ल्ड कप में विराट ने तीन सेंचुरी जड़े हैं। बांग्लादेश के खिलाफ पहला,साउथ अफ्रीका के खिलाफ और अब सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ। सचिन ने 463 मैचों में 49 सेंचुरी जड़ा था लेकिन विराट ने केवल 291 मैच में ही उनसे आगे निकाल गए हैं।

विराट कोहली किसी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनान वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। विराट कोहली ने सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ दिया है। वर्ल्ड कप 2003 में सचिन तेंडुलकर ने 673 रन बनाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली ने 81वां रन बनाते ही मास्टर ब्लास्टर को पीछे छोड़ दिया। इस तरह एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट कोहली टॉप पर काबिज हो गए हैं। विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बाद इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हैडन हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हैडन ने वर्ल्ड कप 2007 में 659 रन बनाए थे। इन तीनों के बाद चौथे नंबर पर रोहित शर्मा काबिज हैं जिन्होंने 2019 में 648 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप 2019 में ही ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने 647 रन बनाए थे।

विराट ने इस मैच में हाफ सेंचुरी जड़ते ही एक और रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विराट ने इस वर्ल्ड कप में आठवीं बार 50 से ज्यादा का स्कोर पार किया है। इसी के साथ विराट एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 50 का आंकड़ा पार करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में विराट ने सचिन और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ा है। सचिन ने 2003 में सात बार 50 का आंकड़ा पार किया था तो वहीं शाकिब ने 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में सात बार ही 50 प्लस का स्कोर किया था। तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं उन्होंने 2019 में छह बार 50 प्लस का स्कोर किया था। उनके साथ डेविड वॉर्नर हैं ऑस्ट्रेलिया के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने भी 2019 में छह बार 50 से ज्यादा का स्कोर किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...