वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टेस्ट-वनडे टीम का एलान, पुजारा टेस्ट टीम से बाहर, यशस्वी-ऋतुराज और मुकेश की एंट्री

Date:

Share post:

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टेस्ट और वनडे टीम का एलान हो गया है। रोहित शर्मा ही दोनों फॉर्मेट में कप्तानी करते दिखेंगे। वहीं, अजिंक्य रहाणे टेस्ट में उपकप्तान और हार्दिक पांड्या वनडे में उपकप्तानी करते दिखेंगे। चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। विंडीज दौरे पर अगले महीने से टीम इंडिया दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 खेलेगी। विंडीज दौरे से ही भारत के अगले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकिल की भी शुरुआत हो जाएगी। साथ ही टीम इंडिया के पास वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों को अमलीजामा पहनाने का मौका होगा।टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा को बाहर का रास्ता दिखाया। पुजारा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में कुछ खास नहीं कर पाए थे। वे बैटिंग के दौरान काफी संघर्ष करते हुए दिखाई दिए थे। फरवरी 2019 से लेकर अब तक पुजारा ने टेस्ट की 35 पारियों में 29.98 की साधारण औसत से 1769 रन बनाए थे। इसमें एक शतक शामिल है।रहाणे के टेस्ट में उपकप्तान बनने से यह साफ हो गया है कि अब वह इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बनने के दावेदार हैं। इसके अलावा यह भी देखने वाली बात है कि युवा ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार की टेस्ट टीम में एंट्री हुई है। केएस भरत और ईशान किशन टेस्ट में भारत के विकेटकीपर होंगे। मोहम्मद शमी को टेस्ट और वनडे दोनों टीम से आराम दिया गया है। अश्विन, जडेजा और अक्षर पर स्पिन का दारोमदार होगा। वहीं, शार्दुल, मुकेश, सिराज, उनादकट और नवदीप पर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी होगी।

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

वनडे में ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन की वापसी हुई है। सैमसन के साथ ईशान किशन भी विकेटकीपर के तौर पर शामिल हुए हैं। इसके अलावा मुकेश कुमार भी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। बाकी टीम वही है जो मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी।
वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

बीसीसीआई और चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम का एलान नहीं किया है। ऐसा माना जा रहा है कि टी20 टीम में बड़े बदलाव के आसार हैं। यशस्वी-ऋतुराज, जितेश शर्मा और रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों की टीम में एंट्री हो सकती है। चयनकर्ताओं ने कहा है कि टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान बाद में किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...