शुभमन ने किया इंतजार खत्म, शानदार सेंचुरी से टीम को कराई वापसी

Date:

Share post:

 आशीष मिश्रा

शुभमन गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ वाइजैग टेस्ट मैच में दूसरी पारी में शानदार सेंचुरी लगाकर टेस्ट में लंबे इंतजार को खत्म कर दिया है। उनके टेस्ट करियर की यह तीसरी सेंचुरी है और तीसरे नंबर पर खेलते हुए पहली सेंचुरी है। 11 महीने और 12 पारियों के लंबे समय के बाद उन्होंने सैकड़ा जमाया है। इससे पहले उन्होंने टेस्ट में 9 मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में सेंचुरी लगाई थी।

दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन (4 फरवरी) भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल का जलवा देखने को मिला है। सुबह जल्दी दो विकेट खोने के बाद टीम को बड़ी साझेदारी की जरूरत थी। सबसे पहले उन्होंने श्रेयस अय्यर (29) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। 11 रन बाद 122 के स्कोर पर रजत पाटीदार भी वापस लौट गए। इसके बाद आए अक्षर पटेल के साथ गिल ने  89 रनों की साझेदारी कर भारत की बढ़त को 350 रनों के पार ले गए। गिल ने 132 गेंदों पर अपनी सेंचुरी पूरा की। हालांकि वह अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और शोएब बशीर की गेंद पर आउट हो गए। गिल ने 147 गेंदों पर 104 रनों की पारी खेली, जिसमें 11 चौके और दो छक्के शामिल थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचरी के बाद गिल 12 पारियों में एक फिफ्टी तक नहीं लगा पाए थे। उनके बल्ले के खामोश रहने  के कारण उनकी जगह पर कई सवाल खड़े होने लगे थे। अगर पिछली उनकी कुछ पारियों पर नजर डालें तो गिल ने इससे पहले 13, 18, 6, 10, 29*, 2, 26, 36, 10,23, 0 और 34 रन ही स्कोर किए थे। साउथ अफ्रीका दौरे पर तो गिल का बल्ला पूरी तरह खामोश रहा था और वह चार पारियों में 74 रन ही बना पाए थे। यही नहीं छह साल से ज्यादा समय के बाद किसी भारतीय खिलाड़ी ने अपने घर में तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए टेस्ट में तीन अंकों तक पहुंच पाया है। इससे पहले नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए नंबर-3 पर आखिरी सेंचुरी नवंबर 2017 में चेतेश्वर पुजारा ने लगाया था।
24 साल के शुभमन गिल ने सेंचुरी पूरी करने के साथ ही एक खास रिकॉर्ड भी बना लिया है। वह ऐसे तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिनके नाम 24 साल की उम्र में दस इंटरनेशनल सेंचुरी हैं। गिल से पहले सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली ही 24 साल की उम्र में 10 या उससे ज्यादा इंटरनेशनल सेंचुरी लगा पाए थे। शुभमन गिल ने वनडे में सात और टी-20 इंटरनेशनल में भी एक सेंचुरी लगाया है। उन्होंने इस पारी  के साथ उन आलोचकों को भी जवाब दे दिया जो उन पर सवाल उठा रहे थे।उम्मीद है की शुभमन गिल अब लगातार अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...