सनराइजर्स हैदराबाद ने एडन मार्करम को हटाकर पैट कमिंस को बनाया कप्तान

Date:

Share post:

आईपीएल 2024 से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने बड़ा बदलाव करते हुए पैट कमिंस को नया कप्तान बनाया है। पिछले सीज़न में यह कमान साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज़ एडन मार्करम के पास थी, जिन्हें कप्तानी से हटा दिया गया है।

कमिंस को हैदराबाद ने आईपीएल 2024 के लिए हुए मिनी ऑक्शन में 20.50 करोड़ रुपये की कीमत देकर खरीदा था। इस कीमत में बिकने के साथ कमिंस आईपीएल इतिहास में बिकने वाले दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। कमिंस को इतनी मोटी रकम में खरीदने वाली सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने अब उन्हें नई ज़िम्मेदारी दे दी है। सनराइजर्स हैदराबाद ने सोशल मीडिया के ज़रिए नए कप्तान का ऐलान किया। हैदराबाद ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर ये जानकारी दी है।

एडन मार्करम ने इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका का नेतृत्व भी किया है। एक युवा खिलाड़ी के रूप में उन्होंने 2014 में दक्षिण अफ्रीका को पहला अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब दिलाया। उन्होंने साउथ अफ्रीका टी20 लीग में सनराइजर्स ईस्टर्न केप के साथ दो खिताब भी जीते हैं। उन्होंने पिछले सीज़न में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी की थी, लेकिन टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा क्योंकि टीम 14 में से केवल चार मैच जीत सकी और में सबसे नीचे रही।

एक कप्तान के रूप में कमिंस का रिकॉर्ड शानदार रहा है। अपने शांत स्वभाव और दबाव सही फैसले लेने के लिए जाने जाने वाले कमिंस ने 15 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है जिसमें 12 मुक़ाबले जीते और सिर्फ तीन हारे हैं। उन्होंने 27 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की है, जिसमें 16 जीते, पांच ड्रॉ रहे और छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा। एक कप्तान के रूप में उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का खिताब जीतना रहा। ऑस्ट्रेलिया ने यह कमाल पहली बार किया। 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में पहले दो मैच बुरी तरह हारने के बाद टीम को चैम्पियन बनाया। यहां भी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को ही हराया। ऐसे में फैंस उम्मीद लगाएंगे कि इस बार कमिंस अपनी कप्तानी में हैदराबाद को भी चैम्पियन बना देंगे। अब देखना दिलचस्प होगा कि कमिंस की कप्तानी में हैदराबाद क्या कर पाती है। कमिंस से पहले ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीम को खिताब जिता चुके हैं। शेन वॉर्न 2008 में राजस्थान रॉयल्स को एडम गिलक्रिस्ट 2009 में डेक्कन चार्जर्स को और डेविड वॉर्नर 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को चैम्पियन बनाने वाली टीमों के कप्तान रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...