साउथ अफ्रीका दौरे पर भारत अपने सात स्पिनर्स का करेगा इस्तेमाल

Date:

Share post:

~हर्षराज

साउथ अफ्रीकी दौरे पर टीम इंडिया तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगी, जिसमे टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट के लिए सात स्प‍िनर्स को टीम में शामिल किया है।

रवि बिश्नोई को मिला मौका

रवि बिश्नोई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में नौ विकेट हासिल किए है। इसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड भी दिया गया। उन्होंने रविचंद्रन अश्व‍िन के किसी एक द्व‍िपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने में आर अश्व‍िन की बराबरी की है। इसी के साथ वह अब टी-20 में दुनिया के नंबर वन बॉलर बन गए है।

अक्षर पटेल ने उठाया मौके का फायदा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्होंने ने कुल छह विकेट हासिल किए है। इस दौरान वह पिछली कुछ सीरीज से एकदम बदले हुए दिखे हैं। खास बात यह रही कि उनकी गेंदबाजी पहले से ज्यादा पैनापन देखने को मिला है।

वॉशिंगटन सुंदर को वनडे सीरीज में मिली जगह

बाएं हाथ के ऑफब्रेक स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को अफ्रीका दौरे के लिए टी-20 और वनडे सीरीज में जगह मिली है। इसके साथ वह अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट, 18 वनडे और 40 टी-20 मैच खेल चुके हैं। जहां उनके खाते में 6, 16, 31 विकेट हैं, वहीं टेस्ट वनडे में उनका बल्लेबाजी एवरेज 66.25 और 27.88 का रहा है। उनकी गेंदबाजी की गति में काफी विविधता देखने को मिलती है।

कुलदीप यादव फिर से करेंगे कमाल

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का वर्ल्ड कप 2023 में कमाल का प्रदर्शन रहा था। उन्होंने 11 मैच खेलकर 28.26 की एवरेज से 4.45 की इकोनॉमी रेट के साथ 15 विकेट हासिल किए है। उनकी गेंदबाजी में खास बात यह है की उनके पास विविधता की कमी नहीं है। उनकी गुगली, फ्ल‍िपर और रॉन्ग वन बल्लेबाजों को कठिनाई में डालती है।

युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा अफ्रीका में करेंगे कमाल

युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई दोनों ही लेग स्प‍िनर हैं। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों की आने वाले समय में टक्कर देखने को मिलेगी। वर्ल्ड कप 2023 में चहल बाहर थे और अफ्रीकी दौरे में उनके पास एक बार फिर खुद को साबित करने का मौका होगा। चहल 72 वनडे में 121 और 80 टी-20 इंटरनेशनल में 96 विकेट ले चुके है। रवींद्र जडेजा ने वनडे वर्ल्ड कप में अपनी गेंदबाजीं से खूब प्रभावित किया है। उन्होंने 11 मैचों में 24.87 के एवरेज से 16 विकेट लिए है। उनकी की स्प‍िन में कई बार बहुत ही जबरदस्त शॉर्प टर्न देखने को मिलता है।

आर अश्विन के पास 500 विकेट लेने का मौका

रविचंद्रन अश्विन 2023 के वर्ल्ड कप में एक ही मैच खेले थे। टेस्ट रैंकिंग में वह नंबर एक गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक 94 टेस्ट मैचों में 489 विकेट हासिल किए हैं। ऐसे में वह टेस्ट में 11 विकेट लेकर 500 विकेट के कीर्तिमान तक पहुंच सकते हैं। वह ऑफ स्पिन, साइड स्पिन, कैरम बॉल और टॉप स्पिन के महारथी है।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...