साल 2023 में इन खिलाड़ियों का रहा है तीनों फॉर्मेट में बोलबाला

Date:

Share post:

साल 2023 कुछ खिलाड़ियों को बहुत रास आया है। पैट कमिंस एक कप्तान के तौर पर खूब चमके हैं। वहीं कुछ ऐसे भी बल्लेबाज रहें है जिन्होेंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खूब रन बनाएं है। ज्यादातर इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ियों ने ही जलवा बिखेरा है। एक नजर डालतें है इस साल के शीर्ष पांच बल्लेबाजों पर-

शुभमन गिल

भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए यह साल बहुत खास घटा है। उनकी प्रतिभा को लेकर कभी भी संशय नहीं था लेकिन बस यह देखना था कि महानता की झलक उनके खेल में कब दिखेगी। गिल ने इस साल अपने खेल से साबित किया है कि गावस्कर से तेंडुलकर और अब विराट के बाद युगीन बल्लेबाजों की महान फेहरिस्त को आगे बढ़ाने के वह सबसे बड़े हकदार हैं। गिल ने इस साल 48 मैच खेलते हुए 46 की औसत से 2154 रन बनाए हैं जिसमें सात सेंचुरी और दस हाफसेंचुरी शामिल हैं। गिल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपने आप साबित किया है।

विराट कोहली

इस महान बल्लेबाज के लिए यह साल यादगार रहेगा। भले ही भारतीय टीम वर्ल्ड कप न जीत पाई हो लेकिन व्यक्तिगत तौर पर विराट ने अपने ताबड़तोड़ प्रदर्शन से भारतीयों के जख्म पर मरहम का काम किया है। वानखेड़े में 50वीं सेचुरी से लेकर एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट ने कायम किया है।  इस साल 35 मैच खेलते हुए 66 की औसत के साथ कोहली ने 2048 रन बनाए, जिसमें आठ सेंचुरी और दस हाफसेंचुरी भी जड़ी हैं।

डेरिल मिचेल

डेरिल मिचेल के शॉट अपने आप में बहुत आकर्षक होते हैं। मिचेल ने इस साल 51 मैच खेलकर 40 की औसत से 1989 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने छह सेंचुरी भी जड़ी है। वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ दोनों मुकाबलों में मिचेल ने सेंचुरी बनाई थी।

रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान ने अपने नए अंदाज से सबका दिल जीता है। वर्ल्ड कप में रोहित की धाकड़ शुरुआत  आने वाले बल्लेबाजों का काम आसान कर देती थी। 35 मैच खेलते हुए रोहित ने 48 की औसत से 1800 रन बनाए हैं। इस दौरान रोहित ने चार सेंचुरी और 11 हाफसेंचुरी भी जड़ी है।

ट्रेविस हेड

ट्रेविस हेड ने शायद अपनी जिंदगी की दो सबसे अहम पारियां इसी साल खेली हैं। डब्ल्यूटीसी फाइनल में 163 और वनडे वर्ल्ड कप में 137 – इन दो पारियों ने भारतीय प्रशंसकों के दिल तोड़ दिए। 31 मैच खेलते हुए हेड ने 43 की औसत से 1698 रन बनाए हैं। हेड ने इस साल तीन सेंचुरी और नौ हाफसेंचुरी भी जड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...