सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क पर हर किसी की निगाहें इन तीन युवा चेहरों पर

Date:

Share post:

~प्राची कपरुवाण

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में तीन नए चेहरे देखे गए। दो साउथ अफ्रीका की ओर से और एक भारत की ओर से। तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा, नांद्रे बर्गर और बल्लेबाज़ डेविड बेडिंघम ने यहां अपने टेस्ट करियर का आगाज़ किया। यह मैच इन खिलाडियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बहुत अच्छा अवसर है।

बर्गर बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और बाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी। उन्होने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 40 मैचों में 27.85 के औसत से 3398 रन बनाए और 122 विकेट हासिल किए। उन्होने यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल के विकेट चटकाकर भारत को बड़ा शुरुआती झटका दिया। यशस्वी उनकी एक बाहर की ओर सीम होती गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। इसी तरह गिल उनकी एक लेग साइड की लेंग्थ बॉल पर गच्चा खा गए और उन्हें शरीर से दूर खेलना महंगा साबित हुआ। वहीं डेविड बेंडिघम दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। उन्होने 40 फर्स्ट क्लास मैचों में 49.51 के औसत से कुल 1470 रन बनाए हैं। इसमें उनकी कुल 18 सेंचुरी और 22 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।

प्रसिद्ध  कृष्णा को मुकेश कुमार पर तरजीह दी गई है। इसकी बड़ी वजह यह है कि इस तेज़ गेंदबाज़ के पास अच्छी खासी गति है और इनकी कदकाठी भी काफी ऊंची है जिससे सेंचुरियन की तेज़ पिच पर वह गेंद को अच्छा खास उछाल देने में सक्षम हैं लेकिन वहीं मुकेश कुमार की गेंदबाज़ी सटीक ज़रूर है लेकिन उसमें गति की कमी है। प्रसिद्ध कृष्णा ने 12 मैचों में 17.29 के औसत से 54 विकेट हासिल किए हैं। अब उन्हें जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज का साथ मिला है। हालांकि व्हाइट बॉल क्रिकेट में वह भारत की ओर से गेंदबाज़ी कर चुके हैं लेकिन अब उन्हें क्वालिटी पेस अटैक के सामने धारधार गेंदबाज़ी करनी होगी, तभी वह टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर सकेंगे। साउथ अफ्रीका के पिछले दौरे में मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन टेस्ट जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इस बार उन पर बड़ी ज़िम्मेदारी होगी। देखना है कि वह इस ज़िम्मेदारी पर कितने खरे उतरते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...