स्वीप और रिवर्स स्वीप ध्यान दे रही टीम इंडिया, इंग्लैंड को उसी की भाषा में जवाब देने की तैयारी

Date:

Share post:

दूसरे टेस्ट से ठीक पहले भारतीय टीम के नेट सेशन से जो तस्वीरें आ रही हैं इससे यह साफ दिख रहा है कि रोहित शर्मा इस बार एक नई रणनीति के साथ उतरने वाले हैं। इस योजना में भारतीय खिलाड़ी भी इंग्लिश बल्लेबाजों की तरह स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलते हुए दिख सकते हैं। स्पिन मददगार पिचों पर पता नहीं किस गेंद में आपका विकेट लिखा हो इसलिए जब तक मौजूद हो रन बनाते रहो- यह बैजबॉल का मंत्र है और शायद इसी मंत्र को अब भारतीय टीम भी प्रयोग करने वाली है। बैटिंग कोच ने भी यही कहा कि अगर रन बनाना का मौका है जो उसे जाया न करें। हैदराबाद टेस्ट की दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों के बैटिंग शैली में सवाल उठे थे। दिख रहा था कि युवा बल्लेबाज कुछ ज्यादा ही दबाव में आ गए थे।

मेहमान भी मेजबान को उसी की दवा का स्वाद चखाना चाहते हैं। कमजोर मिडिल ऑर्डर और स्पिन के खिलाफ पिछले कुछ समय से लगातार भारतीय बल्लेबाजों के संघर्ष को देखकर कुछ दिनों पहले इंग्लिश कोच ब्रैडन मैक्कुलम ने कहा था कि वह चार स्पिनरों के साथ दूसरे मैच में उतर सकते हैं। विराट पहले से ही बाहर हैं और अब राहुल और जडेजा की गैरमौजूदगी ने भारत की मुश्किलें बढ़ा दी है।

विराट और अब राहुल के न होने से इतना तो पक्का है कि रजत पाटीदार या सरफराज खान मे से एक या फिर दोनों को शुक्रवार से शुरू हो रहे मैच में मौका मिल सकता है। बैटिंग कोच के बयान से यह जाहिर हुआ कि कोई एक ही अगले मैच में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने जा रहा है।

बुधवार को कोच विक्रम राठौड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए युवा खिलाड़ियों का बचाव किया। सवालों के घेरे में शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर थे जिस पर बैटिंग कोच ने कहा कि सभी को संयम बरतने की जरूरत है। ये खिलाड़ी भी रन बनाएंगे। इन पर विश्वास और इन को अभी और मौके देने चाहिए। इस बयान से यह तो साफ है कि शुभमन गिल को अगला मैच खेलेंगे । हैदराबाद में इंग्लिश खिलाड़ियों ने स्वीप और रिवर्स स्वीप को खूब प्रयोग किया था जिसने अश्विन, जडेजा और अक्षर की तिकड़ी को निष्क्रिय कर दिया था। भारतीय टीम भी अब इसी रणनीति के साथ जाती हुई दिख सकती है। रजत पाटीदार ने अभ्यास में आज जमकर स्वीप खेला। अश्विन और अक्षर की गेंदों पर एक के बाद एक स्वीप करते गए। इसके बाद सरफराज खान नेट्स में पहुंचे। सरफराज स्वीप शॉट खेलने में माहिर माने जाते हैं। मुंबई के इस खिलाड़ी को स्पिन के खिलाफ बेहद मजबूत माना जाता है। श्रेयस अय्यर को पहले ही हिदायत दी गई है कि वह ज्यादा से ज्यादा स्वीप शॉट का अभ्यास करें।

फिलहाल स्वीप शॉट भारतीय बल्लेबाज बहुत कम खेलते हैं। यह एक रहस्य बन चुका है कि भारतीय बल्लेबाज स्वीप खेलने से क्यों कतराते हैं? लेकिन यह शॉट इन विकेटों पर कितना कारगर हो सकता है यह ऑली पोप ने भारतीय खिलाड़ियों को बताया। नेट्स में लगभग सभी खिलाड़ियों ने रिवर्स स्वीप का भी अभ्यास किया।

शुभमन गिल पर कोच राहुल द्रविड की नज़रे थी। सबसे पहले गिल ने साइड आर्म थ्रो स्पेशिलस्ट से अपने प्रैक्टिस की शुरुआत की। इसके बाद अक्षर पटेल पर कुछ बड़े शॉट खेले। इस दौरान वह एक बार बोल्ड भी हुए। कोच ने गिल को लंबी स्ट्राइड लेकर डिफेंड करने को कहा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...