हैदराबाद में कैसी होगी पिच, क्या होगी भारत की प्लेइंग XI

Date:

Share post:

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। पिच की बात करें तो यहां पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है बल्ले पर गेंद अच्छे तरह से आती है ग्राउंड पर रन बनाना काफी ज्यादा आसान होता है। इसके अलावा इस पिच पर ठीक – ठाक उछाल भी प्राप्त होता है जिसकी वजह से शुरुआती ओवर्स में गेंदबाजों को मदद मिलती है। ऐसे में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड से पार पाना भारतीय बल्लेबाजों के लिए कड़ी चुनौती होगी। इंग्लिश बल्लेबाज ऐसी पिचों पर खेलने के आदी नहीं है। उन्हें भारतीय गेंदबाजों से निपटने के लिए इसका तरीका ढूंढना होगा। टेस्ट मैच से पहले पिच काफी सूखी दिख रही थी खास कर दोनों छोर के गुड लेंथ क्षेत्र के आस-पास। फिलहाल पिच के बारे में कुछ कहना मुश्किल होगा। जब मैच शुरू होगा तब इसके नेचर के बारे में ज्यादा पता लग पाएगा। पिच से हालांकि स्पिनरों को टर्न मिलेगा। कितनी जल्दी और कितनी तेजी इस बारे में भी कोई कयास लगाना मुश्किल है। खेल जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा निश्चित रूप से गेंद ज्यादा टर्न लेगी।

2004 में बने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में छह साल बाद कोई टेस्ट मैच हो रहा है। आखिरी टेस्ट मैच साल 2018 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था, जिसे विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 10 विकेट से जीता था। आखिरी वनडे श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच अक्टूबर 2023 में वर्ल्ड कप के दौरान हुआ। यहां खेले गए पांच टेस्ट में भारत ने चार जीते हैं जबकि यहां 2010 में खेला गया पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ ड्रॉ रहा था।

इंग्लैंड ने अपना आक्रामक रवैया जारी रखते हुए मैच से एक दिन पहले ही प्लेइंग 11 का एलान कर दिया है। वहीं, भारतीय टीम ने अब तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलने वाली टीम इंडिया में कई बदलाव होने तय हैं। भारतीय पिचों को ध्यान में रखते हुए चार तेज गेंदबाजों की बजाय दो तेज गेंदबाज टीम का हिस्सा बन सकते हैं। वहीं, विराट कोहली इस सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में बल्लेबाजी में भी बदलाव होना तय है।

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत करेंगे। तीसरे नंबर पर शुभमन गिल की जगह पक्की है। चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर खेल सकते हैं। अगर श्रेयस चौथे नंबर पर खेलते हैं तो लोकेश राहुल पांचवें नंबर पर खेलेंगे और छठे नंबर पर श्रीकर भरत को मौका मिल सकता है। सातवें, आठवें और नौवें नंबर पर स्पिन गेंदबाजों का खेलना तय है। रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की जगह टीम में पक्की है। तीसरे स्पिनर के रूप में अक्षर पटेल का खेलना भी लगभग तय है। हालांकि, उनकी जगह कुलदीप को भी मौका दिया जा सकता है। तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज का खेलना तय माना जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...