Date:

Share post:

~आशीष मिश्रा 

WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से होगा। दोनों ही टीमें पिछली बार फाइनल में पहुंची थी और दोनो ही टीमों का प्रदर्शन कमाल का रहा था। यह मुकाबला आज शाम भारतीय समय के अनुसार सात बजे से बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन कमाल का रहा था। पहले सीजन में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में हराकर खिताब अपने नाम किया था। मुंबई की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी शानदार कप्तानी से ऑस्ट्रेलिया की पूर्व खिलाड़ी और दुनिया की सबसे सफल महिला कप्तान मैग लेनिंग को हराया था। इस बार जब यह दोनों टीमें सीजन का आगाज करेंगी तो मैच रोमांच से भरा हो सकता है।

दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी मौजूद हैं। मुंबई इंडियंस के पास जहां हरमनप्रीत कौर जैसी एग्रेसिव और दमदार कप्तान है तो वहीं दिल्ली के पास एक दिग्गज खिलाड़ी और बेहतरीन कप्तान मैग लैनिंग मौजूद हैं। आईए एक नजर डालते हैं दोनों ही टीमों के उन खिलाड़ियों पर जिन पर सबसे ज्यादा नज़र रहने वाली है।

मुंबई इंडियंस – तेज गेंदबाज इजी वॉन्ग राइट आर्म मीडियम पेसर इजी वॉन्ग ने महिला प्रीमियर लीग 2023 में अपनी गेंदबाजी से सबको काफी प्रभावित किया था। उनका गेंदबाजी की खासियत है उनकी किफायती गेंदबाजी और टीम के लिए जरूरत पड़ने पर विकेट निकालन। हरमनप्रीत कौर न सिर्फ कमाल की कप्तान हैं बल्कि बेहतरीन बल्लेबाज भी हैं। उनका पिछला सीजन कमाल का रहा था। वह लंबी पारी खेलने के साथ बड़े-बड़े छक्के लगाने में भी माहिर हैं अगर उनका बल्ला चलता है तो दिल्ली के लिए वह अकेले ही बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती हैं।

दिल्ली कैपिटल्स – भारतीय टीम की स्टार ओपनर जेमिमा रोड्रिग्स भी ओपनिंग मैच में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से कमाल कर सकती हैं। उन्होंने अब तक भारत के लिए 92 मैच में 29.4 की औसत से 1944 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 हाफ सेंचुरी जड़ी हैं। दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज मेग लैनिंग की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। मेग ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 132 टी20 मैच में 36.6 की एवरेज से 3405 रन ठोके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो सेंचुरी और 15 हाफ सेंचुरी भी देखने को मिले हैं।

जब दोनों ही टीमों में इतने धाकड़ खिलाड़ी हों तो जाहिर है कि मैच बहुत रोमांचक होगा। यह देखना होगा कौन सी टीम बेहतर साबित होती है। टीम कोई भी जीते लेकिन एक बात तो पक्की है कि दर्शकों की चांदी होने वाली है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...