AFGHANISTAN SQUAD ANYLISIS : बड़ी टीमों का खेल बिगाड़ सकती है अफगानिस्तान, क्या है टीम की ताकत और क्या है कमजोरी

Date:

Share post:

2015 वर्ल्ड कप से अपने वनडे वर्ल्ड कप सफर की शुरुआत करने वाली अफगानिस्तान की टीम लगातार तीसरी बार इस टूर्नामेंट में उतर रही है। इस बार टीम की कमान हशमतुल्लाह शाहिदी संभाल रहे हैं। इस टीम को भले खिताब का दावेदार नहीं माना जा रहा है लेकिन वह किसी भी दिन किसी भी बड़ी टीम का खेल बिगाड़ सकती है। यहां हम अफगानिस्तान टीम का विश्लेषण करेंगे, जिसमें टीम की सकारात्मक और नकारात्मक पहलू को जानेंगे।

अफगानिस्तान टीम की ताकत
इस टीम की सबसे बड़ी ताकत उसका स्पिन बॉलिंग अटैक है, जिसमें दुनिया के कई खतरनाक स्पिनर शुमार हैं। राशिद खान, मुजीबउर रहमान, मोहम्मद नबी जैसे वर्ल्ड क्लास स्पिनर हैं और भारतीय पिचों पर वह विरोधी टीमों के लिए खतरा बन सकते हैं। बॉलरों की वनडे रैंकिंग में मुजीब और राशिद इस समय तीसरे और चौथे पायदान पर हैं। मुजीब उर रहमान के नाम 93 वनडे विकेट दर्ज हैं, जबकि राशिद खान 172 और मोहम्मद नबी 154 विकेट नाम कर अपने देश के लिए सर्वाधिक वनडे विकेट लेने वाले पहले और दूसरे गेंदबाज हैं। अब तो उसके पास लेफ्टआर्म स्पिनर के रूप में युवा नूर अहमद भी एक बेहतर विकल्प हैं। जिन्हे टीम में जगह ही नहीं मिलती ये भी दुनिया के किसी भी टीम के लिए खेलते तो प्रमुख स्पिनर होते लेकिन अफगानिस्तान में इन्हे मौका नहीं मिल रहा है। स्पिनर्स के साथ साथ इनके पास दो प्रमुख तेज गेंदबाज भी है जो दुनिया के लगभग सभी टी20 लीग में खेलकर अनुभव ले चुके है फजलहक फारूकी और नवीन उल हक। फजलहक फारूकी आईपीएल में चेन्नई की तरफ से तो नवीन उल हक लखनऊ के लिए खेलते है।

अफगानिस्तान टीम की कमजोरी
इस टीम की कमजोरी की बात करें तो वह उसकी बल्लेबाजी है, जो कभी भी उसे धोखा दे देती है। दबाव की स्थिति में उसकी बल्लेबाजी बिखर जाती है। रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान उसके अनुभवी बल्लेबाजों में हैं। उन्हें टॉप ऑर्डर में टीम को मजबूती देने का काम करना होगा। तीसरे नंबर पर रहमत शाह भी मजबूती प्रदान करते है लेकिन समस्या इसके बाद शुरू होती है। अगर इस टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाते है तो नीचे संभालने वाला कोई नहीं है।

वर्ल्ड कप 2023 में सात अक्टूबर को अफगानिस्तान अपने अभियान की शुरुआत करेगी जहां वो बांग्लादेश से धर्मसाला में खेलेगी। देखना होगा की यह टीम अपनी कमजोरियों को दूर कर के कैसे आगे बढ़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

खेल जगत की दस बड़ी खबरे

~आशीष मिश्रा आईपीएल का 68 वां मैच शनिवार को आरसीबी और सीएसके के बीच शाम साढ़े सात बजे से बेंगलुरु...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 67 वां मैच शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच शाम साढ़े सात बजे...

बुधवार को खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल में गुरुवार को सनराइजर्स, हैदराबाद का मुक़ाबला गुजरात टाइटंस से शाम साढ़े सात बजे से हैदराबाद...

खेल जगत की दस बड़ी खबरें

आईपीएल का 65 वां मैच बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीज शाम साढ़े सात बजे से...