ICC RANKING : रोहित निकले सबसे आगे, अश्विन बने नंबर 1

Date:

Share post:

आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिला। भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर एक बार फिर कब्जा जमा लिया। अपने 100वें टेस्ट मैच में नौ विकेट लेने के बाद शीर्ष पर पहुंचे। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पांचवें मैच में अश्विन ने गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में 51 रन देकर चार और दूसरी पारी में 77 रन देकर पांच विकेट लिए। भारत ने धर्मशाला टेस्ट में एक पारी और 64 रन से जीत हासिल करके 4-1 से सीरीज अपने नाम की।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के कप्तान रोहित शर्मा पांच स्थान ऊपर बढ़ते हुए छठे स्थान पर पहुच गए हैं। भारतीय बल्लेबाजों में रोहित टेस्ट रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं। शुभमन गिल 11 स्थान की छलांग लगाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट से पहले गिल 31वें नंबर पर थे लेकिन धर्मशाला में सेंचुरी जड़ने का इन्हे रैंकिंग में फायदा हुआ। भारत के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल भी हाफ सेंचुरी जड़ने के बाद दो स्थान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के खिलाड़ी जैक क्रॉली और जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी रैंकिंग में एक-एक
पायदान ऊपर चढ़ गए हैं जबकि स्पिनर शोएब बशीर 11 पायदान आगे बढ़कर 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी 50वें से 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अश्विन अपने करियर में छठी बार टेस्ट क्रिकेट में नंबर-1 रैंक पर पहुंचे हैं। उन्होंने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ा। बुमराह नंबर तीन पर लुढ़क गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दो पायदान की ऊपर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। धर्मशाला टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच कुलदीप यादव ने सात विकेट लेकर 15 स्थान की छलांग लगाई। वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का इनाम मिला है वह छह स्थान ऊपर 18वें से 12वें नंबर पर आ गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...