RR vs GT IPL Final में ट्रॉफी गवाने के बाद भी इस गेंदबाज़ ने रचा इतिहास, हर जगह है चर्चा

Date:

Share post:

By Shrey Arya

Chahal
RR vs GT IPL Final में ट्रॉफी गवाने के बाद भी इस गेंदबाज़ ने रचा इतिहास, हर जगह है चर्चा

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के लिए आईपीएल 2022 का फाइनल बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा. 2008 के बाद पहली बार सभी को ऐसा लग रहा था कि यह टीम ट्रॉफी जीतने की सबसे बड़ी दावेदार है, लेक़िन बल्लेबाज़ी में फाइनल मैच के दौरान वह प्रदर्शन नही देखने को मिला जिसके लिए उनकी टीम पूरे सीजन में सुर्खियां बटोर रहीं थीं. इस मैच में राजस्थान के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ही फेल रहे. अब राजस्थान की टीम ने भले ही इस सीजन भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता लेकिन कई खिलाड़ी अपने खेल से फैंस का दिल जीतने में कामयाब जरूर रहे हैं. राजस्थान की टीम के एक गेंदबाज ने आईपीएल के एक बड़े रिकॉर्ड को भी तोड़ा और इतिहास रच दिया.

चतुर चहल ने रचा इतिहास

आईपीएल 2022 में पुरे सीजन के दौरान राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का जलवा रहा. उन्होंने इस सीजन में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाया. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने इस सीजन में कुल 27 विकेट हासिल किए. वे इस मैच में एक विकेट हासिल करते ही आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बने. आईपीएल के इतिहास में इससे पहले किया भी स्पिनर ने एक सीजन में इतने विकेट हासिल नहीं किए थे. जिस तरह से चहल विकेट निकाल रहे थे सभी को ऐसा लग रहा था कि वह 30 विकेट के आंकड़े को छू लेंगे, लेकिन फाइनल से पहले के 2 मैचों में उन्हें एक भी विकेट नही मिल पाया था.

तीसरे पर्पल कैप स्पिनर बने चहल

आईपीएल में इस सीजन से पहले सिर्फ 2 स्पिनर्स ने ही पर्पल कैप जीती थी, युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) आईपीएल में ऐसा कारनामा करने वाले तीसरे स्पिनर बने. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) से पहले प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha) ने साल 2010 में ये कारनामा कर के दिखाया था. प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha) ने डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते 16 मैच में 21 विकेट हासिल किए थे. वहीं, चेन्नई की ओर से खेलते हुए लेग स्पिनर इमरान ताहिर (Imran Tahir) 12वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे, उन्होंने 26 विकेट अपने नाम किए थे..

Gujarat Titans बने IPL के चैंपियन

Gujarat Titans बने IPL के चैंपियन

फाइनल मैच से पहले आरसीबी के वानिन्दु हसरंगा 26 विकेट के साथ पर्पल कैप की लिस्ट में टॉप पर चले गए थे. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने पिछले दो मैचों में एक भी विकेट हासिल नहीं किया था, लेकिन उन्होंने फाइनल में एक विकेट हासिल करके पर्पल कैप (IPL Purple Cap) पर अपना दावा पक्का कर लिया. रविवार को खेले गए IPL FINAL में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया. राजस्थान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 130 रन ही बना सकी. जवाब में गुजरात ने 18.1ओवर में 3 विकेट खोकर खिताब अपने नाम कर लिया. शुभमन गिल ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई, GT के कप्तान हार्दिक पंड्या इस मैच के हीरो साबित हुए. उन्होंने तीन विकेट लेने के साथ-साथ 34 रन भी बनाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

CSK और LSG मैच में निगाहें केएल राहुल, रवि बिश्नोई और शिवम दूबे पर

आयुष राज टी20 विश्व कप की भारतीय टीम की घोषणा होने में बहुत कम समय बचा है। ऐसे में...

क्या LSG एक बार फिर CSK पर भारी पड़ेगी ?

आयुष राज चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें मंगलवार 23 अप्रैल को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम...

खेल जगत की दस सबसे बड़ी खबरें ( 22 अप्रैल )

आशीष मिश्रा आईपीएल का 39 वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स की बीच मंगलवार को चेन्नई...

वह नो बॉल ही थी, विराट पर अम्पायर से भिड़ने के बावजूद नहीं लगा जुर्माना

विराट कोहली अगर अपने रनों की वजह से चर्चा में रहें तो बात समझ में आती है लेकिन...