Sachin Tendulkar: सचिन के वो रिकॉर्ड जिसको तोड़ पाना असंभव, जानें क्या किया कमाल

Date:

Share post:

Happy Birthday Sachin Tendulkar: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म आज के ही दिन साल 1973 को मुंबई के महाराष्ट्र में हुआ था. सचिन तेंदुलकर ने जब 22 गज कि पट्टी पर अपने आप को ढाला तो रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड्स बनाते चले गए. 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया था. हम आपको इस आर्टिकल में सचिन के उस रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिसको तोड़ पाना किसी दूसरे खिलाड़ी के लिए असंभव है.

  1. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन: भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. जिसको तोड़ पाना किसी दूसरे बल्लेबाज के लिए असंभव है. उन्होंने टेस्ट की 329 पारियों में 15921 रन बनाए हैं. मौजूदा वक्त में कोई ऐसा ऐक्टिव प्लेयर नहीं है. जो सचिन के इस रिकॉर्ड के आसपास भी है.
  2. सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने का भी रिकॉर्ड है. इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 100 शतक दर्ज है. इस मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं. उन्होंने 75 सेंचुरी लगा दी है. लेकिन सचिन से अब भी वह 25 शतक पीछे हैं.

3 सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा ओडिआई खेलने वाले खिलाड़ी हैं. इतना ही नहीं उन्होंने वनडे में उन्होंने 463 मैच खेले हैं, इस दौरान 18426 रन, जो वनडे में एक बैटर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उनके आसपास कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है. ऐसे में अब देखना है कि सचिन का ये रिकॉर्ड कोई खिलाड़ी तोड़ पाएगा या फिर नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...