पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाज़ों ने ढकी अपने बल्लेबाज़ों की नाकामी

Date:

Share post:

पारखी

टी-20 वर्ल्ड कप के आठ मुकाबलों में भारत की पाकिस्तान पर सातवीं जीत रही। न्यूयॉर्क में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप मैच में पाकिस्तान ने लगातार दूसरी बार हार का सामना किया। यह किसी चमत्कार से काम नहीं था कि महज 119 रन बनाकर भारत ने पाकिस्तान को 120 रन का लक्ष्य दिया। भारतीय जीत के नायक बने जसप्रीत बुमराह जिन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 14 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

पाकिस्तान को सिर्फ 30 गेंद में 37 रन चाहिए थे और मात्र 6 विकेट बाकी थे लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने पाकिस्तान को सात विकेट पर 113 रन पर सीमित कर दिया। बुमराह की शानदार बॉलिंग पर रिज़वान का एक आसान कैच शिवम् दूबे से छूट गया। उस वक्त पाकिस्तान का स्कोर 17 और रिज़वान का स्कोर मात्र 7 रन पर थे।  हालांकि बुमराह ने पाचवें ओवर में बाबर को 13 रन पर आउट कर पहली सफलता हासिल की।  पाकिस्तान ने 8.5 ओवर में 50  रन पूरे किये। 13वें ओवर में हार्दिक पांडेया ने फख्र जमां  को आउट कर भारत की उम्मीद जगाई। पाकिस्तान की उम्मीदें रिज़वान पर टिकी थीं लेकिन बुमराह ने रिज़वान को बोल्ड कर दिया और यह मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ।

पाकिस्तान को जीत के लए अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए मात्र 37 रन बनाने थे। तभी हार्दिक ने 17 ओवर में शादाब का विकेट लेकर पाकिस्तान का स्कोर 5 विकेट पर 88 रन कर दिया। जीत के लिए पाकिस्तान को 18 गेंद में 30 रन चाहिए थे। मैच तब और रोमांचक दौर में पहुंच गया, जब इमाद और इफ्तिखार ने सिराज के ओवर में 9 रन बटोरकर लक्ष्य को 12 गेंद में 21 रन कर दिया लेकिन प्लेयर ऑफ द मैच बने बुमराह ने 19 वे ओवर की अंतिम गेंद पर न सिर्फ इफ्तिखार को आउट किया बल्कि सिर्फ 3 रन देकर अंतिम ओवर में लक्ष्य 18 रन कर दिया लेकिन आखिरी ओवर में अर्शदीप ने उनकी इस हसरत को पूरा नहीं होने दिया।

इससे पहले भारतीय बल्लेबाज पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाए और महज 119 रन पर सिमट गए। इसे पिच का खौफ कहें या समर्पण भाव की कमी, भारतीय बल्लेबाज अपनी योग्यता से कोसों दूर दिखे। जल्द विकेट गिरने पर अक्षर पटेल को नंबर चार पर ऋषभ पंत का साथ देने भेजा गया। उन्होंने पांचवें ओवर में शाहीन पर चौका और छक्का भी लगाया। छठे ओवर में पंत ने आमिर पर दो चौके लगाकर भारत को पॉवरप्ले में 50 रन तक पहुंचा दिया। पावरप्ले में भारत का स्कोर दो विकेट पर 50 रन था। पंत ने पहली 14 गेंद पर पाकिस्तान को चार  मुश्किल मौके भी दिए। नसीम ने आठवें ओवर में अक्षर को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 18 गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाए। दोनों ने 30 गेंद में 39 रन जोड़े। पंत ने 10वें ओवर में रउफ पर लगातार तीन चौके लगाकर भारत को 10 ओवर में तीन विकेट पर 81 रन के योग तक पहुंचा दिया।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...