रवि बिश्नोई ने टी-20 रैंकिंग में दुनिया के सभी गेंदबाज़ों को पीछे छोड़ा

Date:

Share post:

भारतीय टीम भले ही वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई हो लेकिन रैंकिंग में टीम इंडिया और उसके खिलाडियों का बोलबाला है। आइसीसी की ताजा रैंकिंग में टी-20 फॉर्मेट में रवि बिश्नोई नंबर 1 बॉलर बन गए हैं। बिश्नोई ने यह मुकाम मात्र 21 मैचों में हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में बिश्नोई ने शानदार प्रदर्शन किया था। बिश्नोई के अलावा सूर्यकुमार यादव भी टी-20 के बल्लेबाजों की लिस्ट में शीर्ष पर काबिज है। भारतीय टीम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेटों में शीर्ष पर काबिज है।

भारत ने टी-20 रैंकिग में 265, वनडे में 121 और टेस्ट में 118 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक पर काबिज है। टी-20 में टॉप टेन में सूर्यकुमार यादव 855 के साथ नंबर एक और 688 अंक के साथ रुतुराज गायकवाड़ नंबर सात पर मौजूद हैं। टी-20 की बॉलिंग रैंकिंग में बिश्नोई नंबर एक पोजीशन के साथ इकलौते भारतीय हैं। आलराउंडरों की टॉप टेन लिस्ट में एकमात्र भारतीय हार्दिक पांड्या हैं जो नंबर तीन पर हैं।

वनडे रैंकिग में टॉप टेन में टीम इंडिया के तीन बल्लेबाज हैं जिसमें शुभमन गिल 826 रेंटिग पॉइंट्स के साथ शीर्ष पर हैं। वर्ल्ड कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट विराट कोहली 791 रेंटिग और कप्तान रोहित शर्मा 769 रेटिंग के साथ क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर मौजूद हैं।

वनडे की बॉलिंग रैंकिंग में भी भारतीय गेंदबाजों का दबदबा देखा गया है। मोहम्मद सिराज (699 अंक) तीसरे, जसप्रीत बुमराह (685)चौथे, कुलदीप यादव (667 अंक) सातवें और मोहम्मद शमी (648 अंक) दसवें पायदान पर हैं। आलराउंडरों की टॉप-10 लिस्ट में रवींद्र जडेजा 288 रेटिंग के साथ दसवें पायदान पर हैं।

क्रिकेट के सबसे बड़े फार्मेट टेस्ट में भी टीम इंडिया 118 रेटिंग के साथ शीर्ष स्थान पर है। टॉप टेन बल्लेबाजों की लिस्ट में रोहित इकलौते भारतीय हैं। वह 759 रेटिंग के साथ दसवें नंबर पर हैं। गेंदबाजों में भारत के रविचंद्रन अश्विन 879 अंक लेकर नंबर एक पर हैं। अश्विन के साथी रवींद्र जडेजा 782 पॉइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं।  टेस्ट में हरफनमौला खिलाड़ियों की लिस्ट में जडेजा 455, अश्विन 347 और अक्षर पटेल 298 पॉइट्स के साथ क्रमशः पहले, दूसरे और पांचवे पायदान पर हैं। कुल मिलाकर कहें तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम और उसके खिलाड़ियों की तूती बोल रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...