WTC की जंग तीन टीमों तक सिमटी, भारत ने शीर्ष स्थान पर बनाई और मज़बूती

Date:

Share post:

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया और मज़बूती के साथ नम्बर वन पर जगह बनाए हुए है। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज़ में पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया ने सीरीज़ पर 4-1 से कब्ज़ा किया जिससे उसके अंकों की संख्या 68.5 फीसदी हो गई है। न्यूज़ीलैंड 60 फीसदी अंकों के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 59.09 फीसदी अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।
इस बार डब्ल्यूटीसी की जंग में इन्हीं तीनों में रोचक जंग है। हालांकि टीम इंडिया इस होड़ में सबसे आगे है लेकिन इस साल टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जहां बहुत कुछ स्थिति स्पष्ट होगी। हालांकि टीम ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो मौकों पर हराया है। टीम इंडिया ने इस साइकिल में नौ में से छह मुक़ाबलों में जीत दर्ज की जबकि दो मुक़ाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है और एक मुक़ाबला ड्रॉ समाप्त हुआ। छह में से चार जीत इंग्लैंड के खिलाफ और एक-एक जीत वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ्रीका के खिलाफ दर्ज की गई। साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड से टीम इंडिया को एक-एक मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि वेस्टइंडीज़ के खिलाफ उसका एक मुक़ाबला बारिश की वजह से ड्रॉ रहा था।
न्यूज़ीलैंड की टीम पांच मैचों में से तीन में विजयी रही जबकि दो मुक़ाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा। उसने साउथ अफ्रीका से दोनों टेस्ट जीते जबकि बांग्लादेश से उसकी सीरीज़ 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वैलिंग्टन में खेले गए पिछले टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा। इन दिनों उसका मुक़ाबला क्राइस्टचर्च में चल रहा है, जहां ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। मैच के तीसरे दिन अगर न्यूज़ीलैंड पलटवार करता है तो उसका डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया से अंतर बढ़ जाएगा और उसके हारने की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया उससे आगे निकल जाएगा।
ऑस्ट्रेलिया ने इनमें सबसे ज़्यादा 11 मैच खेले हैं जिनमें सात में उसे जीत और तीन में हार का सामना करना पड़ा है। उसका एक मैच ड्रॉ रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया जबकि इंग्लैंड से उसकी सीरीज़ 2-2 से और वेस्टइंडीज़ से 1-1 से बराबर समाप्त हुई। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ उसे वैलिंग्टन टेस्ट में जीत हासिल हुई जबकि क्राइस्टचर्च में चल रहे मैच में उसका पलड़ा भारी है।
चौथे नम्बर पर बांग्लादेश और पांचवें स्थान पर पाकिस्तान है और उसके बाद वेस्टइंडीज़, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और श्रीलंका का नम्बर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...