अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए रहीम…दुनिया भर में उनका आउट होना बना चर्चा का विषय

Date:

Share post:

क्रिकेट के मैदान पर बल्लेबाजों को बोल्ड, स्टम्प, कैच आउट और रन आउट होते हुए देखते हैं लेकिन कई बार खिलाड़ी कुछ ऐसे अजीबोगरीब तरीके से आउट हो जाते हैं जिसे देख आप चौंक जाते हैं। अब एक बार फिर ऐसा एक मामला सामने आया है, जहां बांग्लादेश के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फीकुर रहीम अजीबोगरीब तरीके से आउट हो गए। उन्हें बॉल को हाथ से रोकने के चलते आउट दिया गया है।

घटना पहले दिन के 41वे ओवर की है जहां न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन की गेंद को रहीम ने अपने हाथ से रोककर पिच से बाहर फेंकने का प्रयास किया। इस पर न्यूजीलैंड ने उनके हैंडलिंग द बॉल के तहत आउट होने की मांग की और ऑनफील्ड अम्पायर ने फैसला थर्ड अम्पायर के पास भेज दिया। इसके बाद थर्ड अंपायर ने मुश्फीकुर रहीम को आउट करार दे दिया। उन्हें आउट होने से जहां दर्शकों में निराशा थी तो वहीं मुश्फीकुर भी काफी हैरान नजर आए।

नियम के मुताबिक अगर कोई भी बल्लेबाज जानबूझकर गेंद को हाथ से रोकता या पकड़ता है तो उसे बॉल को हैंडल करने का दोषी माना जाता है। ऐसे में फील्डिंग टीम उनसे हैंडलिंग द बॉल के तहत आउट होने की अपील कर सकती है। ये नियम ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के तहत आता है क्योंकि साल 2017 में इस नियम में एमसीसी ने संशोधन किया था और ऐसे विकेट को ओबीएस के अंतर्गत आउट दिया जाने लगा। इसके तहत बल्लेबाज क्रीज के बाहर जाती गेंद और फील्डर द्वारा थ्रो किए जाने वाली गेंद को हाथ से रोकता है तो उसे आउट करार दिया जाएगा। इस नियम के तहत अब तक कई क्रिकेटर्स आउट हो चुके हैं। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जहां पिछले महीने टाइम आउट पर चर्चा हो रही थी। वहीं अब हैंडलिंग द बॉल पर चर्चा होने लगी है। मुश्फिकुर रहीम इस तरह आउट दिए जाने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बने हैं।

मुश्फीकुर रहीम 37 रन बनाकर आउट हुए। इनकी और शहादत हुसैन के बीच में पांचवें विकेट के लिए 57 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई थी। बांग्लादेश की पहली पारी 172 रनों पर ऑलआउट हो गई। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बांग्लादेश जीत चुकी है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...