अब टी-20 विश्व कप के लिए इस छोटे से देश ने किया क्वॉलीफाई, ये 15 टीमें हो चुकी हैं पक्की

Date:

Share post:

~दीपक अग्रहरी

पोर्ट मोरेस्बी में फिलीपींस को सौ रनों से हराकर पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) ने अगले साल होने वाले पुरुषों के टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। टोनी उरा,  असद वाला और चार्ल्स अमिनी की तेज हाफ सेंचुरी की बदौलत पीएनजी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट पर 229 रन बनाए। इसके जवाब में फिलीपींस की टीम 7 विकेट पर 129 रन ही बना सका। पीएनजी ने अब तक अपने सभी पांच मैच जीते हैं और यह देश शनिवार को जापान के खिलाफ मैच के साथ अपने टूर्नामेंट का समापन करेगा। 

वेस्टइंडीज और यूएसए की संयुक्त मेजबानी में होने वाला 2024 टी20 विश्व कप 20 टीमों का टूर्नामेंट होगा। पहले दौर के लिए टीमों को पांच-पांच के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा।  हर समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 8 टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा फिर हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

क्वालीफायर से पहले ही बारह टीमें अगले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी थीं। मेजबान वेस्टइंडीज और यूएसए के अलावा ऑस्ट्रेलिया,  इंग्लैंड,  भारत,  नीदरलैंड,  न्यूजीलैंड, पाकिस्तान,  दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें भाग लेंगी। इन देशों ने टी20 की आइसीसी रैंकिग के आधार पर क्वालीफाई किया है।

27 जुलाई को चल रहे यूरोपीय क्वालीफायर में परिणामों के बाद स्कॉटलैंड और आयरलैंड ने आगामी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में सफलतापूर्वक अपने लिए जगह पक्की की है। स्कॉटलैंड ने डेनमार्क को 33 रनों से हराकर जबकि जर्मनी के खिलाफ मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो जाने से आयरलैंड ने संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में खेले जाने वाले मार्की टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

अभी तक 15 टीमों ने अगले साल होने वाले टी-20 विश्वकप के लिए अमेरिका और वेस्टइंडीज का टिकट कटा लिया है। बाकी बचे पांच स्थान, जिसे अमेरिका से एक, अफ्रीका से दो और एशिया से दो टीमें भरेंगी, के लिए क्वालीफायर आने वाले महीनों में खेले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...