आईसीसी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा , शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज निकले सबसे आगे

Date:

Share post:

दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज की रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पछाड़कर दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं मोहम्मद सिराज ने शाहीन अफरीदी से नंबर एक वनडे गेंदबाज का टैग हासिल कर लिया हैं। शाहीन अफरीदी को भारी नुकसान हुआ हैं। बाबर आजम का 950 दिनों का राज अब खत्म हो गया है। शुभमन गिल सबसे कम उम्र में आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने महान क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर को भी पीछे छोड़ दिया। इसके साथ सबसे कम पारियों में वनडे रैंकिंग में नंबर एक तक पहुचने में वह दूसरे नंबर पर है । महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे तेजी से केवल 38 पारियों में नंबर एक बल्लेबाज बने थे वहीं शुभमन गिल ने 41 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया है।

दरअसल, भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने इस वर्ल्ड कप में भारत को शानदार शुरुआत दिलाई, वहीं, पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम का बल्ला ज्यादा नहीं चला।इस कारण गिल ने बाबर को पछाड़ते हुए वनडे के नंबर 1 बल्लेबाज का टैग हासिल कर लिया। सचिन तेंडुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद गिल वनडे में नंबर एक बल्लेबाज बनने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। गिल ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। बता दें कि 25 साल की उम्र में सचिन ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था, जबकि शुभमन गिल ने 24 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर ली।

इसके साथ ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी ताजा वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया। सिराज ने शाहीन शाह अफरीदी से नंबर एक वनडे गेंदबाज की कुर्सी छीन ली। इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लाजबाव प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही वनडे सूची के शीर्ष में बदलाव देखने को मिला है। सिराज ने इस विश्व कप में अब तक 10 विकेट लेने के साथ ही दोबारा से नंबर 1 वनडे गेंदबाज का ताज हासिल कर लिया हैं, जबकि कुलदीप यादव ने तीन स्थान की छलांग लगाते हुए चौथा स्थान हासिल किया। जसप्रीत बुमराह तीन स्थान की छलांग लगाकर आठवें पायदान पर पहुंचे हैं। वहीं, मोहम्मद शमी सात स्थान की छलांग लगाकर 10वें स्थान पर हैं। मोहम्मद सिराज ने नंबर 1 वनडे गेंदबाज शाहीन अफरीदी को बड़ा झटका दिया। शाहीन नंबर 1 से सीधा पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...