आखिर क्यों टी20 के प्रदर्शन पर हो रही है वनडे टीम की सेलेक्शन ?

Date:

Share post:

एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है जहां कई हैरतंगेज़ फैसले लिए गए हैं। जहां वर्ल्ड कप अब सिर्फ कुछ दिनों की दूरी पर है वहीं भारतीय टीम में प्रयोगों का सिलसिला अभी तक जारी है। एशिया कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में बीसीसीआई की चयन समिति ने काफी झटके दिए हैं जिससे कई सारे सवाल खड़े होते नज़र आ रहे हैं। एक सवाल तो यही है कि कुछ खिलाड़ियों का चयन उनके टी20 के प्रदर्शन पर क्यों किया गया है।

दरअसल, सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा के चयन पर यह सवाल उठे हैं कि इन खिलाड़ियों का चयन टी20 के प्रदर्शन पर किया गया है जबकि एशिया कप इस बार वनडे फॉर्मैट में है। सूर्यकुमार यादव टी20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक हैं मगर वनडे में उनका रिकॉर्ड काफी निराशाजनक है। वनडे मुकाबलों में सूर्यकुमार यादव ने 24 पारियों में 511 रन बनाए हैं जहां उनका औसत 24.33 का रहा है। वहीं तिलक वर्मा ने अभी तक वनडे क्रिकेट की शुरुआत भी नहीं की है मगर उनका प्रदर्शन वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ हुए टी20 सीरीज़ में काफी अच्छा था जिसकी बदौलत उन्हें एशिया कप के सक्वाड में भी एंट्री मिली।

इन दोनों खिलाड़ियों की तुलना में संजू सैमसन का रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में काफी बेहतर रहा है। सैमसन ने 12 पारियों में 55.71 के औसत से 390 रन बनाए हैं और 12 पारियों में पांच बार नॉटआउट रहे हैं। मगर इसके बावजूद सैमसन को टीम में सिर्फ एक रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है, वहीं सूर्याकुमार यादव और तिलक वर्मा को टीम में एक सम्पूर्ण स्थान मिला है।

एशिया कप के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, के एल राहुल, इशान किशन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शामी, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा

स्टैंड बाइ- संजू सैमसनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...