इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, बनाया बड़ा कीर्तिमान

Date:

Share post:

भारत और इंग्लैंड के बीच लखनऊ में मुकाबला भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए यादगार रहा जहां उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 हजार रनों का आंकड़ा छू लिया। इंग्लैंड के खिलाफ 48वां रन बनाते ही रोहित ने यह मुकाम हासिल किया। वह अब भारत के लिए 18 हजार रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। सचिन तेंडुलकर ने सबसे पहले यह कमाल किया था। इसके बाद राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और विराट कोहली ने 18 हजार रनों का आंकड़ा छुआ। ये मैच इनके लिए और खास था क्योंकि ये इनका बतौर कप्तान सौवां मैच था।

रोहित शर्मा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की कुल 477 पारियों में 18 हजार रन बनाए। उन्होंने वनडे में 10470 रन बनाए हैं। इसके अलावा टेस्ट में 3677 रन और टी20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा के नाम 3853 दर्ज हैं। इसके अलावा वह इंटरनेशनल करियर में 45 सेंचुरी लगा चुके हैं जबकि 98 हाफ सेंचुरी उनके नाम हैं। इस कामयाबी के साथ वह मौजूदा खिलाड़ियों में डेविड वॉर्नर,जो रूट और विराट कोहली की सूची में आ गए हैं।

2007 में वनडे में अपने करियर की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा के करियर को हम दो हिस्सों में बांट सकते है। अपने शुरुआती समय में ये बल्लेबाज मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करता था लेकिन 2013 से जब से ओपनिंग करने का मौका मिला, फिर उन्होंने पीछे मुड़ के नहीं देखा। 2013 के बाद ओपनिंग करने के बाद रोहित शर्मा ने कई बड़े रिकार्ड अपने नाम किए। मसलन वन डे और टेस्ट में डबल सेंचुरी और टी20 इंटरनेशनल में चार सेंचुरी।

वहीं, इस वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा का शानदार फॉर्म जारी है। अब तक रोहित शर्मा ने 6 मैचों में 75.40 के औसत से 377 रन बनाए हैं। इस वर्ल्ड कप में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में क्विंटन डिकॉक टॉप पर हैं। अभी रोहित शर्मा की उम्र 36 साल है और अभी वह 3-4 अगर और खेल सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो ये रनों का आकड़ा और आगे बढ़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...