इतिहास बनाने के बाद हार का सामना करना पड़ा सुमित नागल को…….

Date:

Share post:

~प्राची कपरुवाण

सुमित नागल भारत के नम्बर एक टेनिस खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2019 के यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में पहुंचकर रोजर फेडरर के साथ पहले दौर के मैच में खेलकर सबकी तरफ अपना ध्यान खींचा था। इस बार उन्होंने पहले राउंड में अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराकर इतिहास रचा। इससे वह 1989 में रमेश कृष्णन के बाद ग्रैंड स्लैम के सिंगल्स मुख्य ड्रॉ में किसी वरीयता के खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय बने।

सुमित नागल गुरुवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में चीन के शांग जुनचेंग से 6-2, 3-6, 5-7, 4-6 से हार गए। 26 वर्षीय नागल ने शानदार शुरुआत की जिसके चलते उन्होंने पहला सेट 40 मिनट में जीत लिया।  इसके बाद चीन के 18 वर्षीय खिलाड़ी ने बढ़त हासिल की और 2 घंटे 50 मिनट में मुकाबला जीत लिया। तीसरे दौर में चीनी खिलाड़ी का मुकाबला स्पेन के कार्लोस अलकराज से होगा। पहला सेट हारने के बाद चीनी खिलाड़ी की स्थिति इतनी खराब हो गई कि नागल को आखिरी तीन सेटों में सिर्फ एक ब्रेक प्वाइंट मिला।

नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में 27वीं वरीयता के खिलाड़ी अलेक्जेंडर बुब्लिक को 6-4, 6-2, 7-6 से हराया था जिससे वह ग्रैंड स्लैम के सिंगल्स मुख्य ड्रॉ 1989 में रमेश कृष्णन के बाद पहले भारतीय बने। राउंड-2 में हारने के बाद राउंड 1 की जीत से, 26 वर्षीय खिलाड़ी एक लाख 80 हज़ार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 98 लाख रुपये) की पुरस्कार राशि लेकर गया।

नागल ने आखिरी क्वालिफाइंग मैच में स्लोवाकिया के एलेक्स मोल्कन को हराकर मुख्य दौर में जगह बनाई थी। उन्होंने मुख्य ड्रॉ में पहुंचने के लिए क्वॉलिफाइंग राउंड के तीन मैचों में एक भी सेट नहीं गंवाया था। वह अपने करियर में चौथी बार किसी ग्रैंड स्लैम में मुख्य ड्रॉ में शामिल हुए थे।

पिछले साल नागल इंजरी के कारण 500 रैंकिंग की लिस्ट से बाहर थे लेकिन उन्होंने अपनी रैंकिंग में सुधार किया और अब वह विश्व में 122वें नम्बर पर पहुंच गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी बिखरी, इंग्लैंड के पास 134 रन की बढ़त मौजूद

आशीष मिश्रा चौथे टेस्ट में भारतीय टीम मुश्किलों में फंसी नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल पूरी...

डेविड वॉर्नर और डेवोन कॉन्वे हुए इंजर्ड, आईपीएल 2024 से हो सकते है बाहर

आईपीएल 2024 की शुरुआत में अब एक महीने से भी कम का वक़्त बाकी है। लेकिन दो टीम...

मुंबई टीम को मुशीर खान ने अपने डबल सेंचुरी से बचाया..

18 साल के युवा मुशीर खान ने मुंबई की रणजी टीम से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर...

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटाए जा सकते है ईशान किशन और श्रेयश अय्यर

ईशान किशन और श्रेयश अय्यर के घरेलू क्रिकेट टीम में रणजी ट्रॉफी खेलने से मना करने के कारण...