एक बार फिर क्रिकेट पर दिखा इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष का असर, साउथ अफ्रीका ने अपने कप्तान को हटाया

Date:

Share post:

साउथ अफ्रीका ने अंडर19 वर्ल्ड कप से ठीक सात दिन पहले अपने कप्तान डेविड टीगर को हटा दिया। क्योंकि डेविड टीगर का एक बयान इस पूरे विवाद की वजह है। डेविड टीगर खुद एक यहूदी हैं और अक्टूबर 2023 में साउथ अफ्रीका के एक यहूदी संगठन ने उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ युवा अवॉर्ड से सम्मानित किया था। उस दौरान टीगर ने इजराइल की सेना का समर्थन किया था।” टीगर ने कहा था कि उन्हें भले ही ये अवॉर्ड मिला है लेकिन असली ‘यंग अचीवर’ इजराइल के युवा सैनिक हैं। उन्होंने अपने अवॉर्ड को इजराइली सैनिकों को समर्पित किया था।

इसी टेंशन को कम करने की कोशिश में कप्तान डेविड टीगर को हटा दिया। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने शुक्रवार 12 जनवरी को एक बयान जारी करते हुए कहा कि वर्ल्ड कप के दौरान गाजा में चल रही लड़ाई को लेकर टूर्नामेंट के वेन्यू के पास प्रोटेस्ट हो सकते हैं। बोर्ड ने साथ ही बताया कि ये विरोध खास तौर पर अंडर-19 टीम के कप्तान डेविड टीगर को लेकर हो सकते हैं, जो हिंसक भी हो सकते हैं और विरोधी गुटों में टकराव की आशंका भी इसमें बनी हुई है।

साउथ अफ्रीका में 19 जनवरी से आईसीसी मेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है। इस वर्ल्ड कप की मेजबानी पहले श्रीलंका के पास थी लेकिन आईसीसी ने दो महीने पहले क्रिकेट श्रीलंका को सस्पेंड कर दिया था, जिसके बाद ये टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका को सौंप दिया गया। अब साउथ अफ्रीका ने इसके लिए तैयारी तो पूरी की है लेकिन इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष की परछाई इस वर्ल्ड कप पर भी छाए रहने के कारण उसकी टेंशन बढ़ गई है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने अपने बयान में कहा “जैसा कि इस तरह के सभी आयोजनों में होता है, सीएसए को वर्ल्ड कप के संबंध में नियमित सुरक्षा और जोखिम संबंधी अपडेट मिलते रहे हैं। हमें सलाह दी गई है कि टूर्नामेंट के आयोजन स्थलों पर गाजा में युद्ध से संबंधित विरोध प्रदर्शन की आशंका हो सकती है। “हमें यह भी सलाह दी गई है कि वे एसए अंडर -19 कप्तान, डेविड टीगर की स्थिति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और एक जोखिम है कि उनके परिणामस्वरूप संघर्ष या यहां तक ​​कि हिंसा भी हो सकती है, जिसमें प्रदर्शनकारियों के प्रतिद्वंद्वी समूहों के बीच भी शामिल है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...