लेफ्ट आर्म स्पिनर कुमार कार्तिकेय में छिपी है बहुत आगे तक बढ़ने की क्षमता

Date:

Share post:

– Rishabh Chauhan

मध्य प्रदेश अगर इतनी आसानी से पंजाब को हराकर रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंचा है तो इसके पीछे कुमार कार्तिकेय की कड़ी मेहनत छिपी है। कार्तिकेय ने दूसरी पारी में 50 रन देकर छह खिलाड़ियों को आउट किया।

दूसरी पारी में बाएं हाथ के स्पिनर कुमार कार्तिकेय और सारांश जैन ने दमदार खेल दिखाया और टीम को 10 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। कुमार कार्तिकेय ने तीसरे दिन अभिषेक शर्मा (17), शुभमन गिल (19), मनदीप सिंह (17), गुरकीरत सिंह मान (10), अनमोल मल्होत्रा (34) जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ों के विकेट हासिल किये। उन्हें पिच से टर्न और बाउंस मिला और गेंद को फ्लाइट देते हुए पंजाब के बल्लेबाजों को अपनी गेंद से चकमा देने में सफल रहे। कार्तिकेय ने मुंबई इंडियंस के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया था और अपनी वैरिएशंस से सभी को चौंका दिया था। वह 20 लाख की कीमत में मुंबई इंडियंस टीम में शामिल हुए थे। उन्होंने बीच-बीच में कैरम गेंद भी कीं।

कार्तिकेय के कोच संजय भारद्वाज हैं जिन्होंने गौतम गंभीर, अमित मिश्रा और उन्मुक्त चंद को कोचिंग दी है। नौ साल पहले कार्तिकेय जब 15 साल के थे तो वह दिल्ली में संजय भारद्वाज की एलबी शास्त्री एकेडमी में आ गए थे। उन्होंने अपने परिवार से वादा किया था कि वह क्रिकेट के लिए घर से कोई पैसा नहीं लेंगे। कार्तिकेय को दिल्ली में उनके दोस्त राधेश्याम के अलावा और कोई नहीं जानता था, जो लीग क्रिकेट खेलते थे।

राधेश्याम उन्हें कई एकेडमियों में ले गए लेकिन सभी ने मोटी फीस की मांग की। जब वे संजय भारद्वाज के पास गए और उन्हें बताया कि कार्तिकेय कोचिंग के लिए फीस देने की स्थिति में नहीं हैं तो वह उन्हें ट्रायल देने के लिए तैयार हो गए। संजय भारद्वाज नेट्स में उनकी एक गेंद से ही बेहद प्रभावित हो गए थे। वह कार्तिकेय के एक्शन से काफी खुश थे। कार्तिकेय ने मध्य प्रदेश के लिए आठ टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने नौ विकेट लिए हैं।

2021-22 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वह 5.05 की शानदार इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए पांच विकेट लेकर दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 24 वर्षीय इस गेंदबाज़ ने दस फर्स्ट-क्लास मैच और 19 लिस्ट-ए मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमशः 42 और 18 विकेट हासिल किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...