ऑस्ट्रेलिया के पास सीरीज बचाने का अंतिम मौका,रिंकू और स्मिथ पर सबकी नज़रें

Date:

Share post:

सीरीज में 2-0 की बढ़त के बाद भारत के पास मंगलवार गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में मैच जीत कर सीरीज को अपने कब्जे में करने का मौका होगा। पिछले दो मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारतीय युवा ब्रिगेड चढ़कर खेली है और हर मौर्चे पर कंगारूओं को पटखनी दी है। दूसरे टी20 मैच में 44 रन की हार की बाद देखना होगा कि सुस्त ऑस्ट्रेलिया कमबैक कर पाता है या नहीं।

बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में केवल तीन टी20 मैच हुए हैं।  तीनों मुकाबलों पर नजर डालें तो- जनवरी 2020 में भारत और श्रीलंका के बीच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। दूसरा मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 2017 में आठ विकेट से जीत हासिल की, जब बेहरनडॉर्फ ने कठिन पिच पर स्विंग गेंदबाजी से भारत के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। 2022 में, भारत ने एक मैच में दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों से हरा दिया।

बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है, लेकिन मंगलवार को उमस भरी कंडीशन  होने की संभावना है और मैच के दौरान ओस भी महत्तवपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप  से पहले अपनी लाइन-अप और रणनीतियों में बदलाव को महत्व देगा। तिरुवनंतपुरम में 22 साल के लेग स्पिनर तनवीर संघा ने कठिन परिस्थितियों में साहसी गेंदबाजी की थी,जबकि टिम डेविड ने अपना ताबड़तोड़ अंदाज दिखाया था। ऑस्टेलिया के लिए टिम डेविड एक शानदार फिनिशर साबित हो सकते हैं।

रिंकू सिंह ने डेथ ओवरों सनसनी मचा रखी है। पहले मैच में, उन्होंने 14 गेंदों में 22 रन बनाए और अगले मुकाबले में नौ गेंदों में 31 रन बनाकर भारतीय स्कोर को विशाल बनाने में एक अहम किरदार साबित हुए। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह बढ़ती उम्मीदों का सामना कैसे करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीवन स्मिथ एक सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी योग्यता साबित करने के लिए लगे हुए हैं। जब से उन्होंने पिछले सीज़न के बीबीएल में सिडनी सिक्सर्स के लिए शीर्ष पर रहते हुए दो सेंचुरी जड़ी हैं तब से स्मिथ की नज़र टी20 विश्व कप के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका पर है। उन्होंने विशाखापत्तनम में अपनी पहली आठ गेंदों में तीन चौकों के साथ अच्छी शुरुआत की लेकिन इसके बाद अपनी पारी को 41 गेंदों में 52 रन खत्म किया जोकि टी-20 स्तर को मद्देनजर साधारण पारी थी।, लेकिन दूसरे मैच में वह जल्दी आउट हो गए। ऐसी अटकलें हैं कि स्मिथ तीसरे गेम के बाद घर लौट सकते हैं, इसलिए यदि ऐसा है तो वह सीरीज के निर्णायक मैच की अपनी अंतिम पारी को महत्वपूर्ण बनाना चाहेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...

वेलिंगटन में पहले टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने जड़ी सेंचुरी

आयुष राज वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कैमरून ग्रीन ने 155 गेंदों का...

न्यूज़ीलैंड ने पहले ही दिन चटका लिए ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट

~आशीष मिश्रा वेलिंगटन में खेले जा रहे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का पहला दिन मेहमान...

धर्मशाला में यशस्वी विराट और गावसकर के रिकॉर्डों को छोड़ सकते हैं पीछे

यशस्वी जायसवाल छोटी उम्र का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर हैं। वह रांची में विराट के एक...