ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 टीम इंडिया

Date:

Share post:

भारत ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर टेस्ट में नंबर-1 बन गया है। इसके साथ ही टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में टॉप पर पहुंच गई है। इससे पहले वनडे और टी20 में भी भारत पहले नंबर पर था । भारतीय टीम के टेस्ट में 122 रेटिंग पॉइंट्स हैं। वहीं, वनडे में 121 और टी20 में 266 रेटिंग पॉइंट्स हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के टेस्ट में 117 रेटिंग पॉइंट्स हैं। वह टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड सीरीज के नतीजे का असर भारत की रैंकिंग पर नहीं पड़ेगा। टीम इंडिया किसी भी नतीजे के बाद टॉप पर ही रहेगी।

जनवरी में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी। इसका टीम इंडिया को नुकसान हुआ और पहले से दूसरे स्थान आ गई थी। और अब उसने इंग्लैंड को बुरी तरह हराकर पहला स्थान फिर से हासिल कर लिया है। इंग्लैंड टीम तीसरे स्थान पर है. उसके पास 111 रेटिंग पॉइंट्स हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में क्लीन स्वीप करके भारत की जगह पहला स्थान हासिल किया था। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच की सीरीज में भारत हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 28 रन से हार गया था लेकिन इसके बाद उसने अगले चार टेस्ट मैच जीतकर शानदार वापसी करके आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया।

सिर्फ रैंकिंग में ही नहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में भी भारत नंबर 1 पर है। धर्मशाला में पारी और 64 रन से मिली जीत ने टीम इंडिया स्थिति टॉप पर मजबूत कर दी है। पिछले हफ्ते न्यूजीलैंड पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद भारत पहले स्थान पर पहुंच गया था। उसका अंक प्रतिशत 64.5 था। अब धर्मशाला में जीत के बाद यह 68.51 हो गया है। भारत ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकल में नौ में से छह टेस्ट जीता है। दूसरी ओर, इंग्लैंड अपनी सातवीं हार के बाद आठवें स्थान पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...