केएल राहुल की कप्तानी का एक और इम्तिहान

Date:

Share post:

– रितिक कपूर 4th June :

आईपीएल के बाद अब बारी है खिलाड़ियों के इंटरनैशनल मुक़ाबलों में उतरने की। अब टीम इंडिया नौ जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलेगी जहां रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और केएल राहुल को कप्तानी की कमान सौंपी गई है।

के एल राहुल की कप्तानी का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है। राहुल ने साउथ अफ्रीका के दौरे पर एक टेस्ट मैच में कप्तानी की थी जिसमें विराट कोहली इंजरी की वजह से नहीं खेल पाए थे और साथ ही उन्होंने तीन वनडे मैचों की कप्तानी भी की थी जहां इन सभी मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और उनका कप्तानी का रिकॉर्ड 0-4 हो गया। इस सबके बावजूद चयनकर्ताओं ने केएल राहुल पर भरोसा जताया है और खुद को साबित करने का एक और मौका दिया है। लखनऊ सुपर जायंट्स के अलावा के एल राहुल आईपीएल में पंजाब किंग्स की भी कप्तानी कर चुके हैं और इसमें कोई शक नहीं कि के एल राहुल के पास आईपीएल में कप्तानी का काफी अनुभव है लेकिन पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए के एल राहुल को 50 फीसदी ही सफलती मिल पाई थी लेकिन वह टीम को ट्रॉफी जिताने में क़ामयाब नहीं हो पाए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में केएल राहुल के पास अच्छा मौका होगा। अगर केएल राहुल इस मौके को भुनाने में असफल रहे तो उन्हें शायद ही दोबारा मिल सके। वह भी जानते हैं कि कप्तानी की कतार में अब हार्दिक पांड्या का नाम भी जुड़ चुका है।

ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी पहले ही कतार में हैं

साउथ अफ्रीका सीरीज़ में केएल राहुल की बल्लेबाज़ी का भी इम्तिहान होगा। आईपीएल के 15वे सीज़न में केएल राहुल ने लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी की थी जिसमे टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी और केएल राहुल ने भी बल्ले से खासा प्रभावित किया था जिसमे उन्होंने 600 से ज़्यादा रन बनाए थे लेकिन वह उतनी आतिशी पारियां नहीं खेल पाए थे, जितनी कि इस फॉर्मेट में ज़रूरी होती हैं। इसी तरह के उन पर कई सवाल उठे। अब राहुल की ओर से इन चुनौतियों का जवाब देने का वक्त आ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारत में लाल गेंद से महिला घरेलू क्रिकेट फिर से शुरू किया जाएगा

आयुष राज महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट छह साल बाद भारत के घरेलू कैलेंडर में वापसी करेगा। बीसीसीआई ने...

पीएसएल के मैच से पहले कराची किंग्स के 13 खिलाड़ी पड़े थे एक साथ बीमार

आयुष राज पाकिस्तान सुपर लीग में 29 फरवरी को कराची किंग्स और क्वेटा ग्लेडिएटर्स के बीच मैच से पहले एक...

पहले टेस्ट का दूसरा दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम..कुल बढ़त हुई 217 रनों की

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमानों के नाम रहा। दिन का खेल खत्म...

धर्मशाला टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में वापसी

आयुष राज बीसीसीआई ने सात मार्च से शुरू होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम टेस्ट के...