गुजरात टाइटंस के फिरकी गेंदबाज नूर अहमद पर एक साल का बैन

Date:

Share post:

आशीष मिश्रा

अफगानिस्तान के बाएं हाथ के युवा स्पिनर नूर अहमद एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। इंटरनेशनल लीग टी20 ने उन पर एक साल का बैन लगा दिया है। इससे पहले अफगानिस्तान बोर्ड ने भी उन्हें फ्रेंचाइजी लीग पर ज्यादा ध्यान देने को लेकर फटकार लगाई थी। उनके हमवतन साथी खिलाड़ी नवीन उल हक पर भी इंटरनेशनल लीग बैन लगा चुकी है।

नूर अहमद को शारजाह वॉरियर्स के साथ अपने खिलाड़ी समझौते का उल्लंघन करने के लिए 12 महीने के लिए बैन कर दिया है। शारजाह वॉरियर्स की टीम ने उन्हें टूर्नामेंट के पहले सीजन  के लिए साइन किया था। इसके बाद नूर को शारजाह वॉरियर्स टीम की तरफ से एक और साल के रिटेंशन की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने दूसरे सीजन के रिटेंशन नोटिस पर साइन करने से इनकार कर दिया।

नूर इंटरनेशनल लीग (जनवरी-फरवरी 2023) के पहले सीजन में शारजाह वॉरियर्स के लिए खेले थे, जिसने उन्हें दूसरे सीजन से पहले प्लेयर एग्रीमेंट शर्तों के अनुसार उन्हीं नियमों और शर्तों पर रिटेंशन नोटिस भेजा था। नूर के मना करने के बाद शारजाह वॉरियर्स ने इस विवाद में हस्तक्षेप करने के लिए इंटरनेशनल लीग सुरक्षा कमेटी से संपर्क किया। इंटरनेशनल लीग की तीन सदस्यीय अनुशासन कमेटी ने मामले की जांच की और दोनों पक्षों को अलग-अलग सुनने के बाद नूर पर 12 महीनों का बैन लगा दिया।

इससे पहले कमेटी ने शुरू में नूर अहमद पर 20 महीने का बैन लगाने की सिफारिश की थी  लेकिन इस तथ्य को ध्यान में रखा कि समझौते पर साइन करते समय नूर नाबालिग थे और उसने समिति को बताया कि उसके एजेंट ने उन्हें अनुबंध की पूरी शर्तों के बारे में सूचित नहीं किया था। इसी वजह से उन्हें फिर आठ  महीने की छूट दी गई।

इंटरनेशनल लीग 2024 में शारजाह वॉरियर्स की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। शारजाह वॉरियर्स 10 में से सिर्फ चार मैच ही जीतने में सफल रही है और टीम को आठ मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। टीम प्वाइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रही थी। अब आईपीएल 2024 में नूर अहमद गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलते हुए नजर आंएगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

गौतम गम्भीर ने कहा – खिलाड़ियों को खेलने चाहिए तीनों फॉर्मेंट

दक्ष अरोड़ा गौतम गंभीर अपने कार्यकाल में कुछ अहम फैसले लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेटरों से...

और अब इंडिया Vs पाकिस्तान….इंडिया चैम्पियंस ने सेमीफाइनल में लिया ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस से हार का बदला

नितेश दूबे इंडिया चैम्पियंस ने ऑस्ट्रेलिया चैम्पियंस को 86 रन से हराकर न सिर्फ लीग मुक़ाबले में अपनी हार...

रिंकू सिंह ने रचा इतिहास, तोड़ा रवींद्र जडेजा का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट में एक नया इतिहास रचते हुए रिंकू सिंह ने अपने टी20 करियर में एक अनोखा कारनामा...

PAK चैम्पियंस की टीम WI चैम्पियंस पर एक और जीत के साथ फाइनल में

नितेश दूबे cवेस्ट इंडीज चैम्पियंस ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया जिसके बाद पाकिस्तान चैम्पियंस...