चेतेश्वर पुजारा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कई दिग्गजों से निकले आगे

Date:

Share post:

भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार रन का आंकड़ा छुआ और ऐसा करने वाले वह भारत के चौथे खिलाड़ी बने। विदर्भ के खिलाफ खेले जा रहे रणजी मुकाबले के दौरान दूसरी पारी में 66 रन की पारी खेलकर आउट होने वाले पुजारा ने इस कीर्तिमान को अपने नाम किया। अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच भी पुजारा ने इसी टीम के खिलाफ 2005 में खेला था और अब इसी टीम के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की। इस मुकाबले से पहले उनके नाम 19904 रन थे। पहली पारी में 43 और दूसरी पारी में 66 रन बनाकर अपने 20 हजार रन पूरे की। पुजारा मौजूदा रणजी ट्रॉफी में शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने सीज़न के शुरूआती मैच में झारखंड के खिलाफ नाबाद 243 रनों की पारी के साथ अपने सीज़न की शुरुआत की और दूसरे मैच में सौराष्ट्र में हरियाणा के खिलाफ 49 और 43 रन बनाए हैं। पुजारा ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच भी

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा फर्स्ट क्लास रन सुनील गावस्कर के नाम दर्ज हैं। उन्होंने 25834 रन बनाए हैं जबकि 25396 रन के साथ सचिन तेंडुलकर दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे नंबर पर 23794 रन बनाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ है। चेतेश्वर पुजारा अब इस लिस्ट में 20 हजार रन पूरा करने के बाद चौथे स्थान पर आ गए हैं। पुजारा के बाद वीवीएस लक्ष्मण 19770 जबकि वसीम जाफर ने 19410 फर्स्ट क्लास रन बनाए हैं। पुजारा ने इन दोनों ही दिग्गज को रन बनाने के मामल में पीछे छोड़ दिया।

पुजारा ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों में 44.36 की औसत से 7195 रन बनाए हैं । जिसमें 19 सेंचुरी और 35 हाफ सेंचुरी शामिल है। पूरे फर्स्ट क्लास करियर में पुजारा के 61 सेंचुरी और 77 हाफ सेंचुरी शामिल है। वही 17 डबल सेंचुरी भी हैं जो किसी भी भारतीय खिलाड़ी के नहीं है। फर्स्ट क्लास में सबसे अधिक डबल सेंचुरी लगाने के मामले दुनिया में चौथे नंबर पर हैं। चेतेश्वर पुजारा अभी भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच के लिए जो टीम चुनी गई उसमें भी पुजारा का नाम नहीं था। रणजी के इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन करके टीम इंडिया में वापस आना चाहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

अमेरिका-साउथ अफ्रीका के मैच के साथ ही शुरुआत होगी सुपर 8 के मुक़ाबलों की

पारखी आज से टी-20 वर्ल्ड कप-2024 में सुपर-8 के मुकाबलों का आगाज हो रहा है। इस राउंड का पहला मैच...

सुपर 8 के मैच से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज़ को मिलेगा अच्छा अभ्यास

पारखी अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के आखिरी लीग मैच से पहले वेस्टइंडीज के...

श्रीलंका ने डेथ ओवरों की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से जीत लिया सबका दिल

पारखी श्रीलंका ने नीदरलैंड के खिलाफ़ मैच में शानदार प्रदर्शन किया और विश्व कप के अपने अंतिम मैच में 83...

गनीमत है कि फ्लोरिडा में एक मैच का रिज़ल्ट आ गया

पारखी नासा काउंटी की पिच से लेकर फ्लोरिडा के मैदान की दुर्दशा तक टी 20 वर्ल्ड कप में जैसा...