जेम्स एंडरसन या जसप्रीत बुमराह कौन है ज्यादा असरदार?

Date:

Share post:

आशीष मिश्रा

जेम्‍स एंडरसन या जसप्रीत बुमराह, इन दोनों लीजेंड्स में बेहतर कौन? इस सवाल का जवाब थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर हम दूसरे टेस्ट मैच को आधार मानें तो भारतीय विकेटों पर जहां स्पिनरों का दबदबा रहता है, वहीं दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ तेज़ गेंदबाज़ों ने अपनी कमाल की गेंदबाजी से बल्लेबाज़ों के पसीने छुड़ा दिए। विशाखापट्टनम में खेले गए भारत-इंग्लैंड  टेस्ट में दोनों ने बेहतरीन स्पेल निकाले और अपनी अपनी टीमों को विकेट दिलाने में कामयाब रहे। अगर दोनों की गेंदबाजी की तकनीक पर नजर डालें तो एंडरसन और बुमराह दोनों की ही गेंदबाजी की ताकत ऑफ स्टंप का नज़दीकी कॉरिडोर है, जहां उनमें लगातार एक ही लेंग्थ पर गेंद करने की क्षमता है। यह खूबी दोनों को ख़ास बना देती है। साथ ही दोनों गेंदबाजों में गेंद को अंदर और बाहर सीम कराने की भी क्षमता है। अगर आप आंकड़ों पर गौर करें तो आपको इन दोनों की क्षमता का अंदाज़ा आसानी से लग जाएगा।

एंडरसन ने विशाखापट्टनम में दोनों पारियों में मिलाकर 35 ओवर किए। इसमें सबसे अधिक उनकी गुड लेंथ बॉल थी, जिसमें उन्‍हें सबसे अधिक विकेट मिले। साथ ही इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी बेहतरीन रहा। यह वो गेंदें थीं जिसमें उन्होंने ऑफ़ स्‍टंप के नज़दीक गेंद को पटका। एंडरसन ने 69 गेंद इस कॉरिडोर में की और केवल 20 रन ही दिए जबकि उन्‍हें यहां पर सबसे अधिक दो विकेट हासिल किए। वहीं उन्होंने सबसे ज़्यादा 31 लेंग्थ बॉल कीं जहां उन्‍होंने केवल तीन रन दिए। यहां उनको एक विकेट भी मिला जबकि पूरे मैच में उन्‍होंने केवल एक ही यॉर्कर की, जिसपर उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

जसप्रीत बुमराह का मुख्य कॉरिडोर तो एंडरसन की ही तरह ऑफ़ स्टंप के नजदीक गुड लेंथ है लेकिन उनमें बल्लेबाज़ों को यॉर्कर से चौंकाने की गज़ब की क्षमता है। उन्‍होंने इस मैच में कुल मिलाकर 33.1 ओवर किए थे। उन्होंने 95 गेंद इस कॉरिडोर में डालीं और केवल 30 रन दिए लेकिन यहां उन्हें एंडरसन से दो विकेट अधिक यानी चार विकेट मिले। उनकी भी दूसरी पसंदीदा लेंग्थ ऑफ स्टंप के नज़दीक शॉर्ट ऑफ़ गुड लेंग्थ थी। उन्होंने इस स्थान पर 63 गेंदें की और केवल 29 रन दिए लेकिन विकेट उन्हें यहां दो ही हासिल हो पाए। वहीं ऑफ़ स्‍टम्प के नज़दीक फ़ुलर गेंद पर भी उन्हें दो विकेट हासिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान

आयुष राज रांची टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड टीम के खिलाफ अपना 100वां विकेट हासिल किया। इन्होंने सौवें...

~आशीष मिश्रा  WPL 2024 का आगाज आज पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत से...

चौथे टेस्ट में चौथे खिलाड़ी ने किया डेब्यू, बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप को मिला हेड कोच राहुल के हाथों से डेब्यू कैप

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट में चौथा खिलाड़ी डेब्यू कर चुका है। बंगाल के तेज गेंदबाज...

कैसी है रांची की पिच, क्या भारत अतिरिक्त स्पिनर को शामिल करेगा

रांची टेस्ट से पहले भारत और इंग्लैंड खेमे में ये हलचल है कि आखिरकार यहां की पिच कैसी...